आपदा में जनता के साथ खड़ी है शिवराज सरकार, नुकसान की भरपाई के लिए अब तक बांटे गए 25 करोड़ रुपये

इस संबंध में प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने रविवार को बताया कि प्रदेश के जिन क्षेत्रों में अतिवृष्टि के बाद जो नुकसान हुआ है, वहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर प्रभावितों को आर्थिक सहायता पहुंचाई जा रही है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में बाढ़ और अतिवृष्टि से हुए नुकसान की भऱपाई के लिए प्रदेश की शिवराज सरकार जनता के साथ खड़ी नजर आ रही है। प्रदेश के बाढ़ प्रभावित ग्रामों में हुई अतिवृष्टि, आकाशीय बिजली से मौत, पशुहानि, जनहानि एवं मकान के क्षतिग्रस्त होने की जानकारी सामने आने के बाद अब तक लगभग 25 करोड़ रुपये की सहायता राशि सरकार ने प्रभावितों को बांटने का काम किया है।

यह भी पढ़े… भोपाल के पिता-पुत्र समेत एक नाबालिग रायसेन के हलाली डेम में डूबे

इस संबंध में प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने रविवार को बताया कि प्रदेश के जिन क्षेत्रों में अतिवृष्टि के बाद जो नुकसान हुआ है, वहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर प्रभावितों को आर्थिक सहायता पहुंचाई जा रही है। श्री राजपूत ने कहा कि प्रदेश की जनता से भाजपा सरकार का वादा है कि उनको हुए नुकसान के एक-एक पाई की भरपाई प्रदेश सरकार द्वारा की जाएगी। जहां-जहां जानकारी सामने आ रही है, वहां राजस्व विभाग के साथ स्थानीय अमला तुरंत सर्वे कर रहा है।

यह भी पढ़े… रेत खनन माफिया एवं ठेकेदारों पर हो मुकद्दमा दर्ज, नहीं बचना चाहिए प्रकृति के दुश्मन : डॉ रमेश दुबे

राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि प्रदेश के 29 जिलों में आकाशीय बिजली गिरने, 12 जिलों में बाढ़- अतिवृष्टि, प्रदेश के 30 जिलों में पशुहानि के मामले सामने आए हैं। प्रदेश के 40 जिलों के 397 ग्राम में बाढ़ और अतिवृष्ट से क्षति की जानकारी सामने आई है। उन्होंने बताया कि बाढ़ औऱ अतिवृष्ट से क्षति की जानकारी का सर्वे प्राप्त होने के बाद राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधान 4-6 के अनुसार प्रभावितों को लगभग 25 करोड़ रुपए की सहायता राशि अब तक वितरित की गई है। श्री राजपूत ने कहा कि अतिवृष्टि से जिन क्षेत्रों में किसानों को नुकसान हुआ है वहां की सर्वे रिपोर्ट जल्द तैयार कर आपदा राहत कोष से तात्कालिक सहायता राशि बांटी जाएगी।

यह भी पढ़े… आधार कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, Voter ID-AADHAR लिंक के लिए 1 अगस्त से शुरू होगी प्रक्रिया, यहां जानें नवीन अपडेट

मध्यप्रदेश में बारिश की अच्छी स्थिति

राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि मध्यप्रदेश में अभी बारिश की स्थिति अच्छी है, उन्होंने बताया कि रीवा औऱ शहडोल संभाग में कुछ कम बारिश की जानकारी प्राप्त हुई है, पर आने वाले समय में पर्याप्त बारिश की उम्मीद जताई जा रही है। श्री राजपूत ने कहा कि कुछ बांधों में जल स्तर बढ़ने के कारण गेट खुलने की वजह से नदियों में बाढ़ की स्थिति निर्मित हुई थी, लेकिन अभी स्थिति नियंत्रण में है।