MP Tourism : महेश्वर में घूमने की 10 खूबसूरत जगह, जानें इतिहास और पहुंचने का रास्ता

Avatar
Published on -
MP Tourism, Maheshwar

MP Tourism : मध्यप्रदेश को देश का दिल कहा जाता है। ये सबसे खूबसूरत है यहां कई धार्मिक, प्राकृतिक और ऐतिहासिक स्थल मौजूद है। जहां हर साल हजारों पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। इन दिनों मध्यप्रदेश पर्यटकों की पहली पसंद बना हुआ है। यहां आकर सभी खूबसूरत जगहों का दीदार करना पसंद कर रहे हैं।

आज हम आपको मध्यप्रदेश का वाराणसी घुमाने की रहे हैं। जी हां, एमपी का महेश्वर मध्य भारत के वाराणसी के रूप में जाना जाता है। यहां कई ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल मौजूद हैं। यहां जाने के बाद आप वहां की खूबसूरती में डूब जाएंगे। नर्मदा नदी के तट पर महेश्वर स्थित है।

महेश्वर प्राचीन में मालवा साम्राज्य की रानी अहिल्याबाई के होल्कर राज्य की राजधानी थी। इस वजह से यहां कई इमारतों और सार्वजनिक कार्यों में मराठा वास्तुकला की झलक पर्यटकों को देखने को मिलती है। आज भी यहां लोग आध्यात्मिक अनुभव लेने पहुंचते हैं।

आपको बता दे, महेश्वर को साड़ियों के उत्पादन के लिए एक प्रसिद्ध केंद्र माना जाता है। शॉपिंग के लिए ये जगह सबसे बेस्ट मानी जाती है। आज हम आपको महेश्वर के खूबसूरत पर्यटन स्थलों के साथ यहां का इतिहास और पहुंचने का रास्ता बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते है –

MP Tourism : महेश्वर का इतिहास –

MP Tourism, Maheshwar 
mp tourism

महेश्वर भगवान शिव जी को समर्पित एक छोटा शहर है। यहां का इतिहास जानने के लिए दूर दूर से सैलानी आते हैं। युगों पुराना यहां का इतिहास माना जाता है। रामायण में भी इसका उल्लेख किया गया है।

हैहयवंशी राजा सहस्त्रार्जुन ने महेश्वर की स्थापना की थी। उनकी 500 रानियां थी। रामायण में उल्लेख किया गया है कि सम्राट सहस्त्रार्जुन इतने शक्तिशाली थे कि वह अपनी हजार भुजाओं द्वारा नंदा नदी की धारा को रोक सकते थे।

उन्होंने एक बार रावण को युद्ध में भी हरा दिया था। इसका प्रतिक महेश्वर में स्थित रावणेश्वर मंदिर है। लेकिन शहर को पहचान अहिल्याबाई के धार्मिक स्वभाव और बुद्धिमत्ता के कारण मिल पाई। उन्होंने अपने गौरवशाली अतीत की वजह से इस जगह को होल्कर राज्य की राजधानी घोषित किया था।

यहां घूमने की अच्छी जगहें –

  • होल्कर फोर्ट महेश्वर
  • मंडलेश्वर महेश्वर
  • राजवाड़ा महेश्वर
  • जलेश्वर मंदिर महेश्वर
  • नर्मदा घाट महेश्वर
  • पंडरीनाथ मंदिर, महेश्वर
  • खरगोन महेश्वर
  • अहिल्येश्वर मंदिर महेश्वर
  • कसरावद महेश्वर
  • अहिल्या किला महेश्वर
  • महेश्वर में शोपिंग

यहां घूमने के लिए आपको 10 जगहों के साथ शॉपिंग मार्केट भी मिलता है जहां से आप साड़ियों के साथ अन्य वस्तुएं खरीद सकते हैं। इसके अलावा यहां की हर जगह का अपना अलग महत्व है। यहां आपको मनमोहक और बेहद खूबसूरत नजारें देखने को मिलते हैं।

इंदौर के अंतिम महाराजा, राजकुमार शिवाजी राव होलकर का यहां राज था। मराठा वास्तुकला का अद्भुद नमूना आपको यहां के किलों में देखने को मिल जाता है। महेश्वर के प्रमुख पर्यटक स्थल में शुमार है और पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

नर्मदा नदी के तट पर स्थित मंडलेश्वर प्राचीन मंदिरों का एक शहर है। यह शहर अपने मंदिरों, किला और स्नान घाटों के लिए प्रसिद्ध है। महेश्वर के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस की ट्रिप के लिए अक्टूबर-मार्च का टाइम बेस्ट टाइम होता है।

ऐसे पहुंचे –

अगर महेश्वर की यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे है तो आपको यहां रुकने के लिए कई होटल्स मिल जाएंगे यहां आप ठहर सकते हैं। लो बजट से लेकर हाई बजट तक सभी टाइप के रूम्स यहां उपलब्ध है।

आप फ्लाइट, ट्रेन या सड़क मार्ग में से किसी से भी ट्रेवल करके महेश्वर जा सकते है। महेश्वर का निकटतम हवाई अड्डा देवी अहिल्याबाई होल्कर हवाई इंदौर में है। इंदौर से महेश्वर 92 किलोमीटर दूर हैं।

इसके अलावा आप महेश्वर पहुंचने के लिए आप बस, केब या एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। बात करें ट्रेन की तो महेश्वर में कोई सीधा ट्रेन रूट नहीं है। ऐसे में आप इंदौर जंक्शन पर उतरने के बाद आप बस, टेक्सी या कब बुक करके महेश्वर जा सकते है।

 

 

 


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News