MP Tourism : देखना चाहते हैं प्राकृतिक सौंदर्य का खूबसूरत नजारा? खंदारी लेक का करें दीदार, मन मोह लेगी जगह

Updated on -
MP Tourism

MP Tourism : मध्य प्रदेश टूरिज्म में घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगहें मौजूद है। इन्हीं में से मध्यप्रदेश में प्राकृतिक सौंदर्य की सबसे ज्यादा चर्चा होती है। वैसे तो मध्यप्रदेश में कई सरे ऐतिहासिक, धार्मिक और प्राकृतिक स्थल मौजूद है। जिनका दीदार करने के लिए दूर-दूर से पर्यटक एमपी में आते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा लोग मानसून के समय में प्राकृतिक स्थलों पर घूमने जाना पसंद करते हैं, क्योंकि यहां के नजारे मन मोह लेते हैं। साथ ही दिल को भी सुकून पहुंचाते हैं।

आज हम आपको मध्य प्रदेश जबलपुर के एक ऐसे स्थल के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर बरसात के मौसम में खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। जी हां जबलपुर की खंदारी लेक का दीदार करने में आपको जो सुकून मिलेगा वो अमूमन जगहों पर नहीं मिल पाता है। ये जगह प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर होने के साथ ही बेहद प्रसिद्ध है। यहां बहने वाला झरने और उसकी मधुर आवाज लोगों का मन मोह लेती हैं।

MP Tourism का खंदारी लेक है खूबसूरत

MP Tourism

जबलपुर के रमणीय स्थलों का नाम तो आपने सुना ही होगा। यहां घुमने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। ये प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। यहां कल-कल बहने वाले झरने के बीच लोग भीगने का आनंद लेते हैं। हालांकि कई बार ऐसी जगहें थोड़ी रिस्की हो जाती है इसलिए संभल कर रहने की हिदायत हमेशा दी जाती है।

लेकिन ऐसी जगहों पर जो मजा आता है वो मजा कहीं ओर नहीं लिया जा सकता है। खंदारी लेक की खूबसूरती भी मनमोहक है। यहां दिखने वाले नजारें आंखों को सुकून पहुंचाते हैं। बरसात के मौसम में यहां सबसे ज्यादा पर्यटक आना पसंद करते हैं। अगर आप भी एमपी में घुमने के लिए आए हैं या फिर कहीं अच्छी जगह तलाश रहे हैं तो यहां जा सकते हैं। ये बेहद अच्छा ट्रिप साबित होगा।

यहां जाने से पहले आप एक बात का जरूर ध्यान रखें कि प्राकृतिक सौंदर्यता को निहारने के चक्कर में आप या आपके परिवार का कोई सदस्य हादसे का शिकार ना हो जाए। क्योंकि ये जगह जितनी सुंदर है उससे कई ज्यादा जोखिम भरी भी है। मौसम भी बरसात का है और पानी का बहाव भी तेज है इसलिए यहां फिसलने का और गिरने का डर भी ज्यादा रहता है। इसलिए सावधान रहे।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News