MP Tourism डिपार्टमेंट का हिस्सा बनने का शानदार मौका, इंटर्नशिप के साथ पाएं इतना स्टाइपेंड

MP Tourism Internship

MP Tourism Internship : मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग यानी एमपी टूरिज्म डिपार्टमेंट में इंटर्नशिप करने का सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है। इच्छुक उम्मीदवार जो होटल मैनेजमेंट और टूरिज्‍म की पढ़ाई कर रहे हैं वो इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन है। उम्मीदवारों को पर्याप्त डॉक्युमेंट्स के साथ फॉर्म को विभाग तक पहुंचाना होगा।

आपको बता दे, एमपी टूरिज्म डिपार्टमेंट द्वारा साल में दो बार इंटर्नशिप प्रोग्राम आयोजित किया जाता है। ऐसे में विभाग द्वारा मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड की इंटर्नशिप नीति के तहत छात्रों को ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग के दौरान छात्रों को स्टाइपेंड भी दिया जाता है हालांकि वो इतना ज्यादा नहीं होता है लेकिन इस इंटर्नशिप का सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।

इंटर्नशिप को साल में दो भाग में आयोजित किया जाता है। एक गर्मी में और एक सर्दी में, दो अलग-अलग अवधि में ट्रेनिंग दी जाती है। गर्मियों की ट्रेनिंग मई से जून के बीच होती है और सर्दी में होने वाली ट्रेनिंग अक्टूबर से दिसंबर के बीच आयोजित की जाती है। अगर आप भी इस इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपकी पढ़ाई इन कोर्स में होनी चाहिए।

अगर अपने किया है MP Tourism में ये कोर्स तो मिलेगा इंटर्नशिप का मौका

टूरिज्म में एमबीए,बीबीए,बीए, बीकॉम
होटल मैनेजमेंट में बीएससी
इसी फिल्ड में डिप्लोमा
फ़ूड प्रोडक्शन में सर्टिफिकेट हो
फॉरेस्ट मैनेजमेंट और होटल ऑपरेशन्स में पोस्ट ग्रेजुएशन
टूरिज्म की अलग-अलग फील्ड में कोर्स किया हो तो इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इंटर्नशिप के दौरान मिलने वाली स्‍टाइपेंड की जानकारी

इंटर्नशिप में मिलने वाला इंटर्नशिप 2500 हजार से 5000 रुपए के बीच रहेगी।

फॉर्म के साथ भेजने वाले जरूर दस्तावेज

बायोडाटा
पासपोर्ट फोटो
प्रमाण पत्र
मूल अनुरोध पत्र
सभी मार्कशीट की फोटोकॉपी

कहा होगी इंटर्नशिप?

जिस फिल्ड के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो उसी फिल्ड में आपको इंटर्नशिप के लिए भेजा जाएगा। जैसे होटल मैनेजमेंट करने वालों को चयनित निजी होटलों में ट्रेनिंग दी जाएगी। IHM और SIHM से होटल मैनेजमेंट में बीएससी वालो को चयनित निजी होटल और रिसॉर्ट्स में ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके अलावा और कोई कोर्स इस फिल्ड में किया हो तो उनकी ट्रेनिंग हेड ऑफिस में होगी।

इंटर्नशिप के पैसे सीधा छात्रों के बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाएंगे। कैश में उन्हें पैसा नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा जहां इंटर्नशिप की ट्रेनिंग होगी वहीं छात्रों को खुद रहने और खाने की व्यवस्था करनी होगी।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News