MP Tourism: क्या आपने देखी है मध्य प्रदेश की सिटी ऑफ वाटरफॉल, मानसून में मनमोहक होते हैं यहां के नजारे

मध्य प्रदेश में एक नहीं बल्कि कई सारे सुंदर स्थान मौजूद हैं, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता से लोगों का दिल जीत लेते हैं। चलिए आज आपको सिटी का वाटरफॉल के बारे में बताते हैं।

MP Tourism

MP Tourism: मध्य प्रदेश भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। खूबसूरत संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन, खानपान और पर्यटक स्थलों से भरपूर भारत यह राज्य हिंदुस्तान का दिल कहलाता है। पर्यटन के हिसाब से बात की जाए तो यहां पर एक नहीं कई सारे ऐसे स्थान मौजूद हैं, जहां की खूबसूरती पर्यटकों को आकर्षित करने का काम करती है।

मध्य प्रदेश के हर शहर की अपनी खूबसूरती और खासियत है जिसकी वजह से वह लोगों के बीच पहचाना जाता है। रीवा एक ऐसी जगह है जो सिटी आफ वॉटरफॉल के नाम से मशहूर है। घूमने फिरने के लिए यहां पर कई सारे झरने और खूबसूरत स्थान मौजूद हैं, जहां की प्राकृतिक सुंदरता किसी का भी दिल जीत सकती है। प्राकृतिक स्थान के साथ-साथ रीवा में आप ऐतिहासिक स्थान का दीदार भी कर सकते हैं। चलिए आज आपको उन खूबसूरत जगह के बारे में बताते हैं, जो आप यहां घूम सकते हैं।

बहुती वाटरफॉल

यह मध्य प्रदेश का सबसे ऊंचा झरना है, जो सेरल नदी पर स्थित है। यह 150 मीटर की ऊंचाई से गिरता है और इसके मनमोहक नजारे मंत्रमुग्ध कर देने वाले होते हैं।

केओटी

यह एक बहुत ही खूबसूरत झरना है, जो ऊंचे पहाड़ की चट्टानों से गिरता है। ऊंचाई से गिरकर जब इसका पानी जमीन और चट्टानों से टकराता है, तो कल कल की ध्वनि काफी मधुर लगती है।

गोविंदगढ़ किला

अगर आप इतिहास से रूबरू होना चाहते हैं, तो गोविंदगढ़ किले का दीदार कर सकते हैं। यह जगह कभी रीवा के महाराजाओं का निवास हुआ करती थी। यहां पर स्थापत्य कला का अद्भुत नमूना देखने को मिलता है।

चचाई वाटरफॉल

इस झरने की प्राकृतिक सुंदरता आपको शांति और सुकून का एहसास देने वाली है। यहां आस-पास के मनमोहक नजारे आपका दिल जीत लेंगे।

पूर्वा फॉल्स

यह झरना अपने सुंदर दृश्य और ताजगी भरे माहौल के लिए पहचाना जाता है। यहां आस-पास फैली हरियाली आंखों को सुकून पहुंचाती है।

रानी तालाब

इस तालाब को अपने शांत और सुंदर वातावरण के लिए पहचाना जाता है। अगर आप सुकून भरा समय बिताना चाहते हैं तो यहां पर जा सकते हैं।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News