MP Tourism : कर रहे हैं घूमने जाने की तैयारी तो रुक जाए, लंबी वेटिंग, महंगी फ्लाइट लगा रही ब्रेक

MP Tourism : इस बार मध्य प्रदेश पर्यटकों की पहली पसंद बना हुआ है। दरअसल, लोगों ने छुट्टी में जबलपुर से सैर-सपाटे पर जाने के लिए तैयारी कर ली है। सर्दी शुरू होते ही पर्यटकों ने पहले से मध्य प्रदेश के पर्यटन स्थलों के होटलों की बुकिंग करवा ली है। ऐसे में अन्य लोगों को अब इंतजार करना पड़ रहा है, क्योंकि सभी होटलों की बुकिंग मध्यप्रदेश में फुल हो चुकी है। बड़ी बात ये है कि ट्रैन के रिजर्वेशन और फ्लैट्स की बुकिंग भी लोगों ने पहले से एडवांस में करवा ली है।

दरअसल क्रिसमस और न्यू ईयर के वक्त सबसे ज्यादा लोग घूमने के लिए मध्यप्रदेश का रुख करने वाले हैं। ऐसे में जिन लोगों ने पहले बुकिंग नहीं करवाई है और अभी प्लान बना है उन लोगों को अब इंतजार करना पड़ रहा है। साथ ही वह परेशान भी हो रहे हैं। क्योंकि अब ना तो उन्हें कन्फर्म ट्रैन की टिकिट मिल रही है न फ्लाइट की सस्ती टिकिट मिल रही है और ना ही होटलों में रूम मिल पा रहे हैं।

पहले विंटर में रेलवे इस समस्या को दूर करने के लिए एक स्पेशल ट्रेन चलता था लेकिन इस साल वो भी नहीं चलाई जा रही है जिसकी वजह से लोगों को काफी समस्या हो रही है। जैसा कि आप सभी जानते है साल के अंत में सभी लोग घूमने के लिए जाते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग ट्रैन और फ्लाइट में सफर करना पसंद करते हैं। लेकिन इस बार लोगों को सभी चीज़ों के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। क्योंकि सभी चीज़ों का किराया दुगुना कर दिया गया है।

बताया जा रहा है कि अभी तीन हजार से ज्यादा बुकिंग, अभी एक हजार वेटिंग में है। दरअसल, शहर में लगभग छोटी-बड़ी 100 से ज्यादा टूर एंड ट्रैवल्स कंपनियां हैं। इन सभी को मिला कर इस बार लगभग 3 हजार से ज्यादा दिसंबर में आउटिंग के लिए बुकिंग हुई है। वहीं एक हजार परिवार अभी ऐसे हैं, जिन्होंने ट्रेन की वेटिंग टिकट ली है और अभी तक कंफर्म नहीं हुई है।

ट्रेन में वेटिंग –

  • जबलपुर से बैंगलोर जाने वाली ट्रेनों में 50 से 75 वेटिंग है
  • जबलपुर से जम्मूतवी जाने वाली ट्रेन में 30 से 50 वेटिंग है
  • जबलपुर से मुंबई जाने वाली ट्रेन में 30 से 60 वेटिंग है
  • जबलपुर से न्यूजलपाईगुड़ी ट्रेन में 20 से 55 वेटिंग है

यहां फ्लाइट से, किराया महंगा –

  • जबलपुर से पुणे का किराया ऐसे चार से पांच हजार रहता है, अभी आठ से 12 हजार है।
  • जबलपुर से हैदराबाद का किराया ऐसे चार से छह हजार रहता है, अभी 8 से 13 हजार है।
  • जबलपुर से मुंबई और दिल्ली फ्लाइट का किराया 4 से 5 होता है अभी 7 से 10 है।