MP Tourism: दिल जीत लेगी भोपाल के आसपास बसी प्राकृतिक सुंदरता, एक बार जरूर देखें ये 3 वाटरफॉल

मानसून के समय प्राकृतिक सुंदरता चरम पर नजर आती है। इस दौरान झील और झरने सुंदर स्वरूप में नजर आते हैं। चलिए भोपाल के कुछ सुंदर झरनों के बारे में जानते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
MP Tourism:

MP Tourism: मध्य प्रदेश भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है। हिंदुस्तान का ये दिल अपने अंदर अद्भुत सुंदरता को समेटे हुए हैं। यहां को राजधानी भोपाल कई सारे दर्शनीय ओर प्राक्रतिक स्थलों का घर है। शहर के कई सुंदर झील और झरने हैं, जिनका दीदार आपका दिल जीत लेगा। मानसून में भोपाल की खूबसूरती देखते ही बनती है।

अगर आप प्रकृति प्रेमी है और रोमांच पसंद करते हैं, तो आपको भोपाल के कुछ शानदार पर्यटक स्थलों का दीदार जरूर करना चाहिए। चलिए यहां के कुछ सुंदर स्थानों के बारे में जानते हैं।

अमरगढ़ झरना

भोपाल से कुछ ही दूरी पर मौजूद अमरगढ़ झरना काफी ऊंचाई से गिरता है। जगह जाना जाता है तो चारों तरफ धुंध का एहसास होता है। पिकनिक और ट्रैकिंग के लिए यह स्थान बेस्ट है। मानसून के समय ये उफान पर होता है और यहां पर मनमोहक दृश्य दिखाई देता है।

देलावाड़ी झरना

प्रकृति के गोद में बसी हुई है जगह एक हिडन जेम है। जहां पर प्राकृतिक सुंदरता का दीदार करने को मिलता है। जो लोग प्रकृति की सुंदरता के बीच एकांत में समय बिताना चाहते हैं उनके लिए यह जगह बिल्कुल बेस्ट है। जैव विविधता से समृद्धि यह क्षेत्र प्रकृति प्रेमियों का पसंदीदा स्थान है।

सीक्रेट वाटरफॉल

इसके नाम से ही पता चलता है कि यह बहुत ही खूबसूरत छिपा हुआ स्थान है। इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन जब आप इसकी खूबसूरती को देखेंगे तो दीवाने हो जाएंगे। एडवेंचर के शौकीनों के लिए यह बेस्ट है क्योंकि यहां पहुंचने के लिए आपको थोड़ी ट्रैकिंग करनी होगी।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News