MP Tourism : लोगों को आकर्षित करती है राजवाड़ा महल की वास्तुकला, लकड़ी और पत्थर से बनी है धरोहर

Indore, mp tourism

MP Tourism : इंदौर शहर में काफी सारे पर्यटन स्थल है जो बेहद प्रसिद्ध और प्रमुख है। इन्हीं में इंदौर की ऐतिहासिक धरोहरे भी शामिल है। जिसे देखने के लिए दूर दूर से लोग आते हैं। जी हां इंदौर का सबसे प्रसिद्ध महल है राजवाड़ा महल। ये काफी ज्यादा प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। यह होलकर राजवंश की ऐतिहासिक हवेली है। इसकी खासियत काफी ज्यादा अलग है। यहां की वास्तुकला हर किसी को आकर्षित करती है। राजवाड़ा महल इंदौर शहर के बीचो बीच स्थित है। यह महल 7 मंजिला है। यहां काफी ज्यादा सुंदर और भव्य दृश्य महल के अंदर दिए गए हैं। यह धरोहर आज भी शहर के बीचो-बीच शान-शौकत के साथ खड़ी है। इस महल को 200 साल पहले बनाया गया था लेकिन आज भी यह वैसा का वैसा ही है।

राजवाड़ा महल की खासियत –

राजवाड़ा महल की भव्यता देखने लायक है। यहां बाहर के पर्यटक सबसे ज्यादा महल को देखने के लिए आते हैं। महल की पूरी ईमारत को लकड़ी और पत्थर से बनाया गया है। इसको बनाने में कोई कंक्रीट या सीमेंट का उपयोग नहीं किया गया। आज भी इतिहास को बड़ी-बड़ी खिड़कियां, बालकनी, इसके गलियारे ताजा करते नजर आते हैं। अगर आप इंदौर घूमने के लिए आए है तो राजवाड़ा महल का दीदार जरूर करें।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।