MP Tourism: मध्य प्रदेश के इस शहर में है दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग, आज भी अधूरा है मंदिर का निर्माण

Diksha Bhanupriy
Published on -
MP Tourism

MP Tourism Hindi: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल अपनी खूबसूरत झीलों के लिए देशभर में पहचानी जाती है। यहां पर कई पर्यटक स्थल है जो घूमने फिरने के लिए शानदार है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में जानकारी देते हैं जिसका इतिहास सालों पुराना है। भोपाल से 32 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद भोजेश्वर महादेव बहुत ही प्रसिद्ध है।

MP Tourism में घूमें भोजेश्वर महादेव

भोजपुर में मौजूद यह मंदिर बहुत ही आकर्षक है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन इस मंदिर में मौजूद शिवलिंग सिर्फ देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सबसे विशाल है। यहां मौजूद भोलेनाथ का खड़े होकर ही जलाभिषेक किया जा सकता है और जलाधारी पर जल डालकर भोलेनाथ को अर्पित किया जाता है।

MP Tourism

मंदिर का प्रवेश द्वार भी हिंदू भवनों के मुकाबले काफी बड़ा है। यहां के दृश्य बहुत ही मनोरम है जिन्हें देखने के लिए अक्सर ही श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं। महाशिवरात्रि के मौके पर तो यहां भक्तों की बहुत भीड़ पड़ती है। हर साल की तरह इस साल भी सरकार यहां भोजपुर उत्सव का आयोजन करेगी और बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ यहां देखने को मिलेगी।

एक ही पत्थर से बना है शिवलिंग

भोजपुर का ये शिव मंदिर उत्तर भारत के सोमनाथ के नाम से जाना जाता है। जानकारी के मुताबिक 11 वीं सदी में परमार वंश के राजा भोज ने इस मंदिर को बनवाया था। धार्मिक मान्यताओं में इसे पांडव काल के दौरान बनाए जाने की जानकारी भी मिलती है। इतिहासकारों के मुताबिक यह ऐसा इकलौता शिवलिंग है जिसे एक ही पत्थर से बनाया गया है।

MP Tourism

 

एक रात में हुआ था निर्माण

इतिहासकारों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस मंदिर का निर्माण एक ही रात में किया जाना था। सूर्योदय हो जाने तक इस मंदिर का निर्माण पूरा नहीं हुआ और यह आज भी उसी स्थिति में है। इस बारे में कोई साक्ष्य तो नहीं है लेकिन यही कहा जाता है कि उस दिन के बाद से आज तक इस मंदिर का निर्माण अधूरा ही है। इस मंदिर का जो अधूरा बना हुआ गुंबद है वही इस बात का सबूत माना जाता है कि सूर्योदय तक इसका निर्माण पूरा नहीं हुआ था इसलिए यह अब तक अधूरा है।

MP Tourism


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News