MP Tourism: मानसून में जन्नत की तरह नजर आती है मध्य प्रदेश की ये 4 जगह, एक बार जरूर करें दीदार

मध्य प्रदेश एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जो अपनी संस्कृति और परंपरा की दुनिया भर में पहचाना जाता है। यहां पर कुछ आकर्षक और मनोरम प्राकृतिक स्थान भी मौजूद है, जहां मानसून में घूमा जा सकता है।

Diksha Bhanupriy
Published on -
MP Tourism

MP Tourism: मानसून के महीने में हर तरफ मौसम बहुत ही सुहाना हो जाता है। अब समय मानसून का रहे और बात घूमने फिरने की ना निकले, ऐसा भला
कैसे हो सकता है। मानसून में हर तरफ छाई हरियाली, बहते नदी और झरने खूबसूरत एहसास देते हैं। इस मौसम में हर कोई प्रकृति का दीदार करने के लिए घूमने जाना पसंद करता है।

अगर आप भी घूमने सुनने के शौकीन है और भारत के अजब गजब एमपी को देखना चाहते हैं तो यहां पर कई सारे स्थान मौजूद है। मध्य प्रदेश केवल चीता स्टेट ही नहीं बल्कि अपनी खूबसूरत वादियों के लिए भी पहचाना जाता है। यहां के सुंदर नजारे क्षण भर में किसी का भी दिल जीत सकते हैं। अगर आप मानसून में यहां के सुंदर नजारों का दीदार करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी जगह के बारे में बताते हैं जो बरसात में स्वर्ग से कम नहीं लगती।

मांडू

यह एक बहुत ही सुंदर जगह है जो ऐतिहासिक धरोहरों का खजाना कहीं जाती है। यहां आपको राजा रानी की प्रेम कहानी सुनने वाले महल, रानियों और दासियों की अठखेलियां, गौरवशाली इतिहास का दीदार करने को मिलेगा। महल की दीवारों के आसपास जो झील बहती है वह यहां के सुंदरता में चार चांद लगाने का काम करती है। इतना ही नहीं यहां पर ऊंचे ऊंचे पहाड़ भी मौजूद है जो आपका दिल जीत लेंगे।

खजुराहो

यह मध्य प्रदेश की एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जो यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में भी शामिल है। यहां कई सारे प्राचीन मंदिर मौजूद है जो यूनेस्को विश्व धरोहर में शामिल है। यहां पर आपको हर तरफ हरियाली और पानी दिखाई देगा और यह प्राकृतिक सुंदरता आपका दिल जीत लेगी।

अमरकंटक

अमरकंटक प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ एक खूबसूरत स्थान है। यह सोन और नर्मदा नदी का उद्गम स्थल है। यह जगह अपने खूबसूरत झरना और मंदिरों के लिए पहचानी जाती है। यह जगह आपको प्रकृति के अद्भुत दृश्यों के बीच अध्यात्म का एहसास करने का मौका मिलेगा।

भेड़ाघाट

यह जबलपुर का बहुत ही सुंदर स्थान है। इसे अपने धुआंदार फॉल्स और संगमरमर की चट्टानों की वजह से पहचाना जाता है। आम दिनों में यह जगह इतनी खूबसूरत नहीं लगती। लेकिन बरसात के दिनों में इसकी खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News