MP Tourism: ये है मध्यप्रदेश के 4 सबसे प्रसिद्ध मंदिर, आप भी जरूर करें दर्शन

Updated on -
mp tourism

MP Tourism : मध्यप्रदेश में कई सारे धार्मिक स्थल मौजूद है जहां दूर-दूर से भक्त दर्शन के लिए आते हैं। अगर आप भी एमपी टूरिज्म में घुमने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों का दीदार जरूर करें।

मध्य प्रदेश भारत का दिल कहलाया जाता है। यहां घूमने के लिए एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक, धार्मिक और प्राकृतिक जगह मौजूद है। जहां सिर्फ देश ही नहीं विदेशों से भी लोग घूमने के लिए आते हैं। आज हम आपको मध्य प्रदेश की पांच ऐसी धार्मिक जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहद खास है। इतना ही नहीं धार्मिक महत्व के लिहाज से देश का सबसे खास राज्य मध्यप्रदेश माना जाता है।

यहां कई सारे प्राचीन मंदिर मौजूद है। जहां हजारों नहीं लाखों भक्त दर्शन के लिए हर साल आते हैं। आप भी अगर आध्यात्मिक यात्रा करना चाहते हैं और मध्य प्रदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां 5 सबसे प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं। आज हम आपको एमपी के 5 मशहूर मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए जानते हैं –

MP Tourism : यह है मध्य प्रदेश के 4 प्रसिद्ध मंदिर

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश का सबसे प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यहां बाबा महाकाल के दर्शन किए बिना लोगों की यात्रा अधूरी मानी जाती है। दूर-दूर से भक्त बाबा महाकाल के दर्शन के लिए उज्जैन शहर आते हैं। चार धाम यात्रा में भी उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर के दर्शन करना सबसे ज्यादा जरूरी माना गया है। दरअसल यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। यहां का महत्व भी काफी ज्यादा है। यहां बाबा महाकाल के दर्शन मात्र से ही भक्तों की परेशानियां दूर हो जाती है तो आप भी एक बार जरूर महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने के लिए जरूर जाएं।

सहस्त्रबाहु मंदिर

ग्वालियर में स्थित सहस्त्रबाहु मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। इस मंदिर को सास बहू के नाम से भी जाना जाता है। यहां दूर-दूर से भक्त भगवान विष्णु के दर्शन के लिए आते हैं। यहां की मान्यता काफी ज्यादा है। यहां मांगी गई हर मुराद पूरी होती है। आप भी अगर मध्यप्रदेश में है तो इस मंदिर के दर्शन के लिए जरूर जाएं।

चतुर्भुजा मंदिर

ओरछा में स्थित चतुर्भुजा मंदिर बेहद ही खूबसूरत है यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। इसका निर्माण राजा मधुकर ने 1558 में करवाना शुरू किया था। इस मंदिर को इसके सुंदर वास्तुकला के लिए जाना जाता है। यहां दूर-दूर से लोग दर्शन करने के लिए आते हैं। आप ही इस मंदिर के दर्शन के लिए जा सकते हैं।

कंदरिया महादेव मंदिर

कंदरिया महादेव मंदिर को 900 से ज्यादा बलुआ पत्थर की मूर्ति के साथ अलंकृत नकाशी से सजाया गया है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। यहां दूर-दूर से भक्त भोलेनाथ के दर्शन के लिए आते हैं। कहा जाता है कि यहां मांगी गई हर मन्नत पूरी होती है। यहां की मान्यता भी काफी ज्यादा है। अगर आप भी मध्यप्रदेश घूमने के लिए आए हुए हैं तो एक बार इस मंदिर का दीदार जरूर करने जाएं।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News