रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म में MP के इन दो ग्रामों को मिलेगा अवार्ड, इस दिन नवाजा जाएगा

Published on -
MP Tourism

MP Tourism : मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड के ग्रामीण पर्यटन ने एक बार फिर इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिस्पांसिबल टूरिज्म यानी आईसीआरटी के रिस्पांसिबल टूरिज्म अवार्ड 2023 में अपना वर्चस्व बनाया है। जी हां, इस अवॉर्ड फंक्शन में मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड के दो ग्रामीण पर्यटन को अवार्ड से नवाज जाने वाला है। दरअसल नई दिल्ली में 30 सितंबर को आयोजित होने वाले रिस्पांसिबल टूरिज्म अवार्ड 2023 में मध्य प्रदेश के पन्ना के मंडला और छिंदवाड़ा के सबरवानी को अवार्ड से नवाजा जाने वाला है। बता दें, अवार्ड सेरेमनी बीएलटीएम ट्रेड शो के दौरान की जाएगी।

इन श्रेणी के लिए मिलेगा अवार्ड

आने वाले समय में मध्यप्रदेश के सभी पर्यटन स्थलों को विश्व के प्रमुख पर्यटन स्थलों में अग्रणी बनाया जाएगा। इसको लेकर तैयारियां की जा रही है। हालांकि अभी पन्ना के मंडला और छिंदवाड़ा के सबरवानी को उनकी अलग-अलग श्रेणियों में उत्कृष्ट योगदान के लिए अवार्ड दिया जाएगा। जानकारी सामने आई है कि पन्ना के मंडला को सार्थक संबंधों और स्थानीय सोर्सिंग, शिल्प और भोजन के लिए सर्वश्रेष्ठ श्रेणी में जोड़ा गया। वहीं रिस्पांसिबल टूरिज्म अवार्ड 2023 के लिए इसका नामांकन भी किया गया। इतना ही नहीं सबरवानी को प्रकृति में सर्वोत्तम श्रेणी मिली इसी वजह से उसका भी नामांकन इस फंक्शन के लिए किया गया।

अवार्ड सेरेमनी को 4 भागों में बाटा गया

इसी जानकारी पर्यटन और संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव एवं मप्र टूरिज्म बोर्ड के प्रबंध संचालक शिव शेखर शुक्ला द्वारा दी गई है। उन्होंने सभी अधिकारीयों और सहभागियों को बधाई दी और ख़ुशी जताते हुए आगे और मेहनत कर के मध्यप्रदेश को विश्व के प्रमुख पर्यटन स्थलों में सबसे आगे लाने की बात कही हैं। आपको बता दे, इस अवार्ड सेरेमनी को 4 भागों में बाटा गया है। ऐसे में आईसीआरटी भारत पुरस्कार के लिए छह श्रेणियां रखी गई है। जो प्लास्टिक कचरे के निपटान के लिए सर्वोत्तम, बेस्ट फॉर मीनिंगफुल कनेक्शन, स्थानीय सोर्सिंग, शिल्प और भोजन के लिए सर्वश्रेष्ठ, जलवायु परिवर्तन को संबोधित करना, विविधता और समावेशन के लिए सर्वश्रेष्ठ, प्रकृति-सकारात्मक पर्यटन के लिए सर्वोत्तम है।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News