राजस्थान में गुर्जर आंदोलन : एमपी में ट्रेन के मार्ग बदले, राजधानी एक्सप्रेस सहित कई महत्वपूर्ण गाड़िया प्रभावित

सरकारी नौकरी में आरक्षण की मांग को लेकर लंबे समय से गुर्जर हर साल राजस्थान में कोटा - मथुरा के बीच रेल पटरी पर आंदोलन करते है। इस आंदोलन के चलते रेल यातायात बाधित होता है। इस बार रविवार दोपहर को जैसे ही गुर्जर पटरी पर बैठे रेलवे ने आपात योजना बनाकर ट्रेन के मार्ग में बदलाव करने का निर्णय ले लिया।

रतलाम, सुशील खरे । मप्र के सबसे बड़ा रेल मंडल रतलाम में है और यहां से दिल्ली-मुंबई जाने वाली कई ट्रेनें आज से प्रभावित हुई हैं क्योंकि राजस्थान के कोटा रेल मंडल के हिंडोन सिटी में रेल पटरी पर एक बार फिर से गुर्जर अपनी विभिन्न मांग को लेकर बैठ गए है। इसके चलते मथुरा से लेकर कोटा के रास्ते रतलाम तक रेल यातायात बाधित हो गया है।

रतलाम रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी द्वारा प्रेषित जानकारी अनुसार राजस्थान के कोटा रेल मंडल के हिंडोन सिटी में रेल पटरी पर एक बार फिर से गुर्जर अपनी विभिन्न मांग को लेकर बैठ गए है। इसके चलते मथूरा से लेकर कोटा के रास्ते रतलाम तक रेल यातायात बाधित हो गया है। रेलवे ने नई दिल्ली मुंबई राजधानी एक्सप्रेस, अमृतसर-मुंबई सेंट्रल पश्चिम एक्सप्रेस आदि के मार्ग में बदलाव किया है, इसके चलते कई ट्रेन की समय सारणी में बदलाव हुआ है।

रेल मंडल के आला अधिकारियों के अनुसार मथुरा से कोटा के बीच के हिंडोन सिटी में गुर्जर समाज के युवक पटरी पर आ गए है। हालांकि इनके बीच मत अलग अलग है। सूचना के अनुसार कुछ युवक आंदोलन पटरी पर नहीं करना चाहते है, लेकिन दोपहर 3 बजे बाद बड़ी संख्या में गुर्जर समाज के युवक पटरी पर जुट गए है। इन सब के बीच रेलवे ने योजना बनाकर ट्रेन के मार्ग में बदलाव करने का निर्णय लिया है।

बता दें कि सरकारी नौकरी में आरक्षण की मांग को लेकर लंबे समय से गुर्जर हर साल राजस्थान में कोटा – मथुरा के बीच रेल पटरी पर आंदोलन करते है। इस आंदोलन के चलते रेल यातायात बाधित होता है। इस बार रविवार दोपहर को जैसे ही गुर्जर पटरी पर बैठे रेलवे ने आपात योजना बनाकर ट्रेन के मार्ग में बदलाव करने का निर्णय ले लिया।

इन ट्रेनों के बदले रास्ते

कोटा रेलवे के अनुसार निज़ामुद्दीन मुंबई सेंट्रल अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस, अमृतसर मुंबई सेंट्रल पश्चिम एक्सप्रेस, गुजरात संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, पुना फेस्टिवल एक्सप्रेस, नई दिल्ली मुंबई राजधानी एक्सप्रेस, लखनऊ बांद्रा एक्सप्रेस, कानपुर बांद्रा एक्सपे्रस, रामनगर बांद्रा एक्सप्रेस, भागलपुर गांधीनगर एक्सप्रेस, बांद्रा युवा एक्सप्रेस ट्रेन के मार्ग में बदलाव किया है। इन ट्रेन को मथुरा से झांसी-ग्वालियर-भोपाल-उज्जैन-नागदा के रास्ते रतलाम लाया जाएगा।