मध्य प्रदेश मौसम पर नया अपडेट, 27 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के आसार, जानें पूरे हफ्ते का हाल

अबतक मध्य प्रदेश के 46 जिलों से मानसून विदा हो चुका है लेकिन 2 वेदर सिस्टम के चलते अगले 3 दिन तक मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। रविवार को इंदौर सहित 27 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।

MP Weather

MP Weather Update Today : मध्य प्रदेश में अभी 2-3 दिन और मौसम क मिजाज यूही बना रहेगा। लो प्रेशर एरिया और साइक्लोनिक सर्कुलेशन के एक्टिव होने से आज रविवार को 27 जिलों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। 15 अक्टूबर के बाद मानसून में परिवर्तन आएगा और 16 अक्टूबर तक पूरे प्रदेश से मानसून की विदाई होने का अनुमान है।इसके बाद गुलाबी ठंड का अहसास होने लगेगा।

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, आज रविवार को बैतूल, खरगोन, बड़वानी और धार जिले में मध्यम तो  हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, अलीराजपुर, झाबुआ, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, पांढुर्ना, सीहोर, नर्मदा पुरम, शिवपुरी, जबलपुर, मंडला और बालाघाट जिले में हल्की बारिश हो सकती है, इस दौरान बिजली चमकने और कहीं तेज हवाएं चल सकती हैं।इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का भी अनुमान है।

क्या कहता है MP का मौसम विभाग

पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर एक निम्न दाब क्षेत्र बना है। चक्रवातीय परिसंचरण उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रही है। दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे हिंद महासागर पर एक चक्रवातीय परिसंचरण सक्रिय है। 13 अक्टूबर की सुबह तक मध्य अरब सागर के ऊपर तीव्र निम्न दाब क्षेत्र (डिप्रेशन) में परिवर्तित होने की संभावना है।इसके प्रभाव से 14 अक्टूबर के आसपास दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर निम्न दाब क्षेत्र बन सकता है।अगले दो दिन जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, शहडोल, ग्वालियर संभाग से जुड़े क्षेत्रों में कहीं कहीं गरज चमक के साथ बारिश की स्थिति बनी रहेगी।

जानिए अबतक कहां कहां से विदा हो चुका है Monsoon

अबतक दक्षिण-पश्चिम मानसून नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, उमरिया, अनूपपुर, सतना, मैहर, सीधी, मऊगंज, रीवा, शहडोल , सिंगरौली , नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, आगर, शाजापुर, भोपाल, सीहोर, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, गुना, अशोक नगर, झाबुआ, आलीराजपुर, बड़वानी, इंदौर, खरगोन, खंडवा, हरदा, नर्मदापुरम, सागर, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी ,श्योपुर, दमोह, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर एवं पन्ना समेत 46 जिलों से विदा हो गया है। अनुमान है कि इसी हफ्ते पूरे प्रदेश से मानसून की विदाई हो जाएगी।

मध्य प्रदेश मौसम पर नया अपडेट, 27 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के आसार, जानें पूरे हफ्ते का हाल


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News