बुधवार से फिर बदलेगा मध्य प्रदेश का मौसम, आज 15 जिलों में बारिश, बिजली और आंधी के भी आसार, जानिए पूरे हफ्ते का हाल

अबतक 47 जिलों से मानसून की विदाई हो चुकी है लेकिन बुरहानपुर, धार, खंडवा, मंडला, छिंदवाड़ा और बैतूल से अब भी मानसून का विदा होना बाकी है।अनुमान है कि इसी हफ्ते पूरे प्रदेश से मानसून की विदाई हो जाएगी।

MP Weather

 MP Weather Update Today:  एक तरफ मध्यप्रदेश में 6 जिलों को छोड़कर सभी जिलों से मानसून विदा हो चुका है वही दूसरी तरफ 2 वेदर सिस्टम के एक्टिव होने से आज मंगलवार को भी कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना  है।हालांकि बुधवार से मौसम में बदलाव होगा।इधर, 20 अक्टूबर से ठंड बढ़ने से रात का पारा 20 डिसे से नीचे जा सकता है। हालांकि दिन में तापमान 33-34 डिग्री के बीच बना रहेगा।

मौसम विभाग की मानें  16 से 18 अक्टूबर के बीच बारिश की स्थिति कमजोर हो सकती है।आज मंगलवार को इंदौर, उज्जैन, खरगोन, रतलाम, सीहोर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, बैतूल, नरसिंहपुर और अनूपपुर जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। जबकि, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर समेत अन्य जिलों में मौसम खुला रहेगा। कटनी, नर्मदापुरम, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, देवास, अनूपपुर, डिंडौरी, जबलपुर, दमोह में भी मौसम बदला रहेगा।

क्या कहता है एमपी का मौसम विभाग

वर्तमान में 2 वेदर सिस्टम एक्टिव है, एक अरब सागर और दूसरा बंगाल की खाड़ी में बना हुआ है। वर्तमान में अरब सागर में बना तीव्र कम दबाव का क्षेत्र अगले 24 घंटों के दौरान कमजोर होकर साधारण कम दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगा। इस क्षेत्र से होते हुए दक्षिण केरल, तमिलनाडु के ऊपर से होते हुए कोमोरिन क्षेत्र तक ट्रफ लाइन बनी हुई है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इन दोनों की वजह से हवा का रुख बार-बार बदल रहा है और नमी की चलते मौसम में बदलाव हो रहा है। आज मंगलवार को भी एक दर्जन जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है

अबतक कहां कहां से विदा हो चुका है Monsoon

  • अबतक 47 जिलों से मानसून की विदाई हो चुकी है लेकिन बुरहानपुर, धार, खंडवा, मंडला, छिंदवाड़ा और बैतूल से अब भी मानसून का विदा होना बाकी है।अनुमान है कि इसी हफ्ते पूरे प्रदेश से मानसून की विदाई हो जाएगी।
  • दक्षिण-पश्चिम मानसून नर्मदापुरम, उत्तरी सिवनी, मंडला, डिंडोरी और पूर्वोत्तर बालाघाट, नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, उमरिया, अनूपपुर, सतना, मैहर, सीधी, मऊगंज, रीवा, शहडोल , सिंगरौली , नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, आगर, शाजापुर, भोपाल, सीहोर, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, गुना, अशोक नगर, झाबुआ, आलीराजपुर, बड़वानी, इंदौर, खरगोन, खंडवा, हरदा, नर्मदापुरम, सागर, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी ,श्योपुर, दमोह, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर एवं पन्ना समेत 46 जिलों से विदा हो गया है।

बुधवार से फिर बदलेगा मध्य प्रदेश का मौसम, आज 15 जिलों में बारिश, बिजली और आंधी के भी आसार, जानिए पूरे हफ्ते का हाल बुधवार से फिर बदलेगा मध्य प्रदेश का मौसम, आज 15 जिलों में बारिश, बिजली और आंधी के भी आसार, जानिए पूरे हफ्ते का हाल


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News