MP Weather :आज भी कई जिलों में बूंदाबांदी के आसार, गुरूवार से आएगा मौसम में बड़ा बदलाव, अगले हफ्ते से ठंड की दस्तक

अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में बनी मौसम प्रणालियों के असर से हवाओं के साथ नमी आ रही है, जिसके कारण बुधवार को भी भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो सकती है।

MP weather

MP Weather Update Today: 15 अक्टूबर तक पूरे मध्य प्रदेश से मानसून की विदाई पूरी हो चुकी है, हालांकि वातावरण में नमी के चलते बुधवार को कुछ जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। 18 अक्टूबर तक बारिश की स्थिति कमजोर हो जाएगी और मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।20 अक्टूबर से तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी, जिसके हल्की ठंड का एहसास होने लगेगा।

एमपी मौसम विभाग ने आज बुधवार को बुधवार को भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो सकती है।  इंदौर, उज्जैन, रतलाम, खरगोन, सीहोर, बैतूल, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला, बालाघाट और अनूपपुर जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना है।इधर, सबसे पहले ठंड की दस्तक ग्वालियर-चंबल संभागों से होने का अनुमान है, क्योंकि उत्तर भारत के राज्यों में ठंड की शुरुआत होगी जो धीरे-धीरे मध्य भारत की तरफ आएगी।

क्या कहता है मध्य प्रदेश मौसम विभाग

वर्तमान में अरब सागर में एक गहरा कम दबाव का क्षेत्र मौजूद है। बंगाल की खाड़ी में आंध्र प्रदेश के तट पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी में ही एक कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय है। राजस्थान और छग पर दो प्रति चक्रवात भी बने हुए हैं।अरब सागर में बना गहरा कम दबाव का क्षेत्र बुधवार को अवदाब के क्षेत्र में परिवर्तित हो सकता है। अलग-अलग स्थानों पर बनी इन मौसम प्रणालियों के कारण हवाओं के साथ नमी आ रही है। प्रदेश के कई जिलों में आंशिक बादल छाए हुए है और कहीं-कहीं वर्षा भी हो रही है।

अबतक कहां कहां से विदा हो चुका है Monsoon

दक्षिण-पश्चिम मानसून पूरे प्रदेश से विदाई हो गया है। मंगलवार को बुरहानपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, पाण्ढुर्णा, दक्षिणी सिवनी ,शेष बालाघाट से मानसून की विदाई हुई।इससे पहले नर्मदापुरम, उत्तरी सिवनी, मंडला, डिंडोरी और पूर्वोत्तर बालाघाट, नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, उमरिया, अनूपपुर, सतना, मैहर, सीधी, मऊगंज, रीवा, शहडोल , सिंगरौली , नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, आगर, शाजापुर, भोपाल, सीहोर, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, गुना, अशोक नगर, झाबुआ, आलीराजपुर, बड़वानी, इंदौर, खरगोन, खंडवा, हरदा, नर्मदापुरम, सागर, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी ,श्योपुर, दमोह, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर एवं पन्ना जिलों से मानसून विदा हो गया था।

MP Weather :आज भी कई जिलों में बूंदाबांदी के आसार, गुरूवार से आएगा मौसम में बड़ा बदलाव, अगले हफ्ते से ठंड की दस्तक MP Weather :आज भी कई जिलों में बूंदाबांदी के आसार, गुरूवार से आएगा मौसम में बड़ा बदलाव, अगले हफ्ते से ठंड की दस्तक


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News