MP Weather : मौसम के 2 रंग, 8 जिलों में बादल-आंधी-बूंदाबांदी, 9 शहरों में हीव वेव का अलर्ट, गुरूवार को एक्टिव होगा नया सिस्टम, जानें IMD अपडेट

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, सिवनी बालाघाट में मध्यम गरज के साथ बिजली चमकने/ओलावृष्टि तो डिंडोरी, पूर्वी छिंदवाड़ा, मंडला और डिंडोरी जिलों में बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। वही ग्वालियर समेत कई जिलों में लू का असर रहेगा।

Pooja Khodani
Published on -
MP weather

MP Weather Update Today : पश्चिमी विक्षोभ, द्रोणिका और चक्रवात के प्रभाव से मध्य प्रदेश के मौसम के 2 रंग नजर आ रहे है। एक तरफ तापमान बढ़ने से लू का असर देखने को मिल रहा है, वही दूसरी तरफ बादल छाने के साथ बारिश-तेज हवा की स्थिति बनने लगी है। फिलहाल 10-11 मई तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा। आज बुधवार को 9 जिलों में लू का अलर्ट जारी किया गया है, वही 8 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है। इधर, गुरूवार 9 मई से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के भी संकेत मिले है।

आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

  • एमपी मौसम विभाग की मानें तो 8 मई को ग्वालियर, चंबल, रीवा, सागर संभाग , रतलाम नीमच, मंदसौर, और खरगोन में हीट वेव चल सकती है। बुधवार को झाबुआ, धार, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, मंदसौर, नीमच, रतलाम, उज्जैन में हीट वेव
  • बालाघाट, मंडला, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, देवास, उज्जैन, डिंडौरी, अनूपपुर, जबलपुर, सिवनी और उमरिया में बारिश के आसार है।। पांढुर्णा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, शहडोल, अनूपपुर, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा में बादल छाने के साथ आंधी चलने के आसार हैं।

9-10 मई को कैसा रहेगा मौसम का हाल

  • एमपी मौसम विभाग के अनुसार 9 मई को अलीराजपुर, धार, बड़वानी, खरगोन, बुरहानपुर, खंडवा, हरदा, बैतूल, सतना, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी इंदौर, रतलाम, और अनूपपुर जिलों में गरज-चमक की स्थिति बनने की संभावना है।
  • 10 मई को इंदौर, धार, शाजापुर, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, बालाघाट, उमरिया, कटनी, पन्ना, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज, सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, निवाड़ी, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, भिंड और मुरैना में बादल छा सकते हैं। ग्वालियर, दतिया, खरगोन और खंडवा में हीट वेव का अलर्ट है । इस दौरान भोपाल में तापमान 45 डिग्री और ग्वालियर में तापमान 47 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद है।

क्य कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। एक चक्रवाती परिसंचरण मध्यप्रदेश के ऊपर सक्रिय है। एक ट्रफ लाइन उड़ीसा से लेकर छत्तीसगढ़ के ऊपर से होकर दक्षिण पूर्वी राजस्थान तक विस्तृत हैं।उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। ओडिशा से लेकर राजस्थान तक एक द्रोणिका बनी है, जो मध्य प्रदेश से होकर गुजर रही है। इसके असर से मौसम में बदलाव नजर आ रहा है।इसके असर से जबलपुर संभाग के छिंदवाड़ा सहित आस-पास के जिलों में गरज-चमक के साथ वर्षा की संभावना है

Continue Reading

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)