MP Weather Update : भोपाल सहित 20 जिले में बारिश, 3 संभागों में तेज आंधी-ओलावृष्टि की चेतावनी, गिरेगा तापमान, जानें IMD पूर्वानुमान

Weather, cg Weather

MP Weather, IMD MP Weather : प्रदेश में मौसम बदल गया है। सौराष्ट्र पर एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र निर्मित होने की वजह से मध्य प्रदेश के मौसम पर इसका असर देख रहा है। इसके अलावा मुंबई छत्तीसगढ़ की तरफ से एक अन्य मौसम सिस्टम सक्रिय हुआ है। जिसके कारण मौसम गतिविधि में भारी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। 16 मार्च से मध्य प्रदेश में बारिश का सिस्टम सक्रिय हो गया है। शुक्रवार को भोपाल, इंदौर, नर्मदा पुरम, रीव संभाग सहित कटनी, जबलपुर, पन्ना, सागर, छतरपुर में भी ओलावृष्टि की चेतावनी जारी कर दी गई है।

हवा की रफ्तार 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा

ग्वालियर, सागर, शहडोल में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। हवा की रफ्तार 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा है। आकाशीय बिजली गिरने का पूर्व अनुमान जताया गया है। दमोह के पथरिया और देवास में भी भारी बारिश देखने को मिली है। इसके अलावा उज्जैन में भी बारिश का सिलसिला जारी है। 19 मार्च तक मौसम ऐसे ही बने रहेगा।

18 जिलों में भारी बारिश का सिलसिला जारी

पिछले 2 दिन में भोपाल इंदौर, सीहोर, खरगोन, नर्मदा पुरम, बड़वानी, सेंधवा, उज्जैन, मुरैना, हरदा ,खंडवा, भिंड, ग्वालियर, बैतूल, शिवपुरी, अनूपपुर, डिंडोरी, दमोह, सिवनी, बालाघाट में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही गुरुवार और शुक्रवार को के जिले में बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। 18 जिलों में भारी बारिश का सिलसिला जारी है। इसके साथ ही भोपाल और मंदसौर में भी ओलावृष्टि देखने को मिली है।

तेज आंधी सहित बिजली गिरने का पूर्वानुमान

17 मार्च को भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर चंबल, नर्मदा पुरम, रीवा, शहडोल, सागर रोड, जबलपुर संभाग में तेज बारिश सहित आंधी का भी पूर्वानुमान जारी किया गया है। ओलावृष्टि होने के आसार जताए गए हैं। 20 से 21 मार्च तक के बीच भोपाल , इंदौर, उज्जैन और चंबल संभाग में मौसम बदला रहेगा। तेज आंधी सहित बिजली गिरने का पूर्वानुमान जताया गया है।

मौसम प्रणाली

मौसम प्रणाली की बात किया जाए तो उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। जिसके कारण मौसम में बदलाव नजर आ रहे हैं। यह पश्चिमी विक्षोभ काफी मजबूत है। इसी के प्रभाव के कारण एक प्रेरित चक्रवाती साउथ ईस्ट राजस्थान में 14 मार्च से निर्मित हुआ है। इसके कारण भी मौसम बदल गया है। साथ ही अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के कारण भी दक्षिण पूर्वी हवाएं चल रही है। 16 मार्च से एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण भारी आंधी बारिश और ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी कर दी गई है।

रात के तापमान में बढ़ोतरी

मौसम विभाग के मुताबिक बादल बने रहने के कारण रात के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के संसद के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में निर्मित हुआ है। उत्तर पूर्वी राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवाती क्षेत्र निर्मित हुआ है। इसके साथ ही दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News