MP Weather: मध्य प्रदेश में सूरज ने दिखाए तेवर, 48 डिग्री के पार पहुंचा पारा, भीषण गर्मी को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट

MP Weather: मध्य प्रदेश में नौतपा का असर देखने को मिल रहा है। प्रदेश में इतनी भीषण गर्मी पड़ रही है कि लोगों का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। वहीं मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक अलर्ट जारी किया है।

MP Weather

MP Weather: मध्य प्रदेश में नौतपा की वजह से गर्मी का असर लगातार बढ़ता जा रहा है वहीं प्रदेश का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। बढ़ती गर्मी और लू की वजह से जनजीवन पर बुरा असर पड़ रहा है। राज्य में बीते एक सप्ताह में गर्मी ने अपने तेवर दिखाए हैं। गर्मी की वजह से प्रदेश वासियों का हाल बेहाल है। वहीं मौसम विभाग ने आज कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है।

आने वाले दिनों में नौतपा का दिखेगा असर

बीते दिनों की बात करें तो तापमान 48 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया है। वहीं आने वाले दिनों में नौतपा का असर देखने को मिलेगा जिस कारण तापमान और भी बढ़ सकता है। बीते 24 घंटों में निवाड़ी सबसे गर्म रहा, जहां तापमान 48.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं दतिया में तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस तो गुना में तापमान 47.02 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने बताया कि आने वाले दिनों में नौतपा का असर और भी दिखेगा। जहां तेज धूप झुलसाएगी तो लू का असर बना रहेगा।

गर्मी और लू को लेकर सीएम की लोगों से अपील

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश में जारी गर्मी और लू को लेकर आम जनों के बचाव के लिए सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि इस समय प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर चल रहा है और लू का प्रकोप बना हुआ है। बहुत आवश्यक हो तभी घर से बाहर निकलें, वहीं जरूरतमंद लोगों को अपने जलस्रोतों से जल उपलब्ध कराएं, जो लोग कठिनाई में हैं उनकी मदद करें। पौधे, पशु-पक्षी आदि को भी जल का सहारा दें। यह हमारा प्रकृति से जुड़े रहने का संवेदनशील और सरल तरीका है।

यहां लू का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने राजगढ़, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर कलां, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी जिलों में तीव्र लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया है। जबकि शाजापुर में लू चलने का रेड अलर्ट है।

लू का येलो अलर्ट

वहीं मौसम विभाग ने विदिशा, रायसेन, सीहोर, खण्डवा, खरगोन, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, देवास, आगर मालवा, दमोह और राजधानी भोपाल में लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया है।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava