शनिवार से फिर दिखेगा मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव, 2 सिस्टम एक्टिव, छाएंगे बादल, 6 संभागों में बारिश के आसार, ओले गिरने की आशंका

शनिवार को जबलपुर, शहडोल, रीवा, सागर संभाग के जिलों में बादल छाएंगे और तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार है। वही 17 मार्च को जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं। इस दौरान भोपाल, नर्मदापुरम संभाग के जिलों में भी बादल छा सकते हैं।

Pooja Khodani
Published on -
MP Weather

MP Weather Update Today: शनिवार से मध्य प्रदेश का मौसम एक बार फिर बदलने वाला है। बंगाल की खाड़ी से मध्य प्रदेश आ रही हवाओं में नमी होने के चलते 16 मार्च से पूर्वी मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने मिलेगा। इस दौरान 6 संभागों में ओलावृष्टि, गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।फिलहाल उत्तर पश्चिम में मध्य प्रदेश पर प्रेषित चक्रवात बना हुआ है, जहां वर्तमान में हवाओं का रुख उत्तर पश्चिमी बना हुआ है।

16 से 18 मार्च के बीच बारिश की चेतावनी

  • एमपी मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी हवाओं के चलते शनिवार से जबलपुर, रीवा, शहडोल और सागर संभाग में मौसम फिर बदलेगा ।इस दौरान इन सभी संभागों में गरज चमक के साथ बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है। वही भोपाल नर्मदा पुरम जैसे संभागों में बादल छाएंगे और बूंदाबांदी हो सकती है।
  • 17 मार्च को जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं। इस दौरान भोपाल, नर्मदापुरम संभाग के जिलों में भी बादल छा सकते हैं। कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी सकती है। मौसम का मिजाज 18 मार्च तक यूही बना रह सकता है।इस दौरान उत्तरी हवाओं के कारण तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना कम है।

वर्तमान में 2 वेदर सिस्टम एक्टिव, हवाओं का रूख भी बदला

विपरीत दिशा की हवाओं के संयोजन के कारण शनिवार से फिर मौसम बिगड़ेगा। वर्तमान में पाकिस्तान के आसपास हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इसके साथ एक द्रोणिका भी संबद्ध है। उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश पर प्रेरित चक्रवात बना हुआ है और हवाओं का रुख उत्तर-पश्चिमी बना हुआ है।प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवाओं एवं शुष्क हवाओं का आपसी संयोजन होने के चलते 16 मार्च से पूर्वी मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल जाएगा, तेज हवाएं चलने के साथ ही गरज-चमक के साथ वर्षा का सिलसिला भी शुरू होगा।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News