MP Tourism: मोगली का घर है मध्य प्रदेश का ये खूबसूरत शहर, दिल जीत लेगी प्राकृतिक नजारों की सुंदरता

Diksha Bhanupriy
Published on -
MP Tourism

MP Tourism Seoni: पर्यटन के हिसाब से मध्यप्रदेश बहुत ही समृद्ध राज्य है। यहां पर घूमने फिरने के कई स्थान मौजूद हैं जहां बड़ी संख्या में पर्यटक ऐतिहासिक स्थल या प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने के लिए बड़ी संख्या में पहुंचते हैं। जबलपुर संभाग के अंतर्गत आने वाला सिवनी भी एक बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस है।

ऐसा कहा जाता है कि एक बार जगतगुरु केरल की यात्रा कर रहे थे और जब वह यहां से गुजरे तो उन्होंने इस जगह का नाम शिरोनी रखा, इस दिन के बाद से इस जगह को सिवनी के नाम से जाना जाने लगा। अगर आप एमपी टूरिज्म का प्लान बना रहे हैं तो यहां पर घूमने के लिए आपको कई सारे पर्यटक स्थल मिल जाएंगे।

सिवनी को अपने खूबसूरत नजारों और हरे-भरे जंगलों के लिए पहचाना जाता है। गर्मियों के मौसम की बात करें तो इस समय में इस क्षेत्र की प्राकृतिक सौंदर्य था इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि यह किसी को भी मंत्रमुग्ध कर सकती है। गर्मियों का दौर शुरू हो चुका है और कुछ समझ में छुट्टियां भी लग जाएंगी ऐसे में अगर आपको कहीं घूमने जाना है तो आप यहां की हरियाली और ठंडी हवा का आनंद लेने के लिए जा सकते हैं।

MP Tourism में घूमें सिवनी

पेंच राष्ट्रीय उद्यान

सतपुड़ा की पहाड़ियों में स्थित पेंच राष्ट्रीय उद्यान सिवनी से 61 किलोमीटर दूर मौजूद है। इस जगह का नाम यहां से बहने वाली पेंच नदी के नाम पर रखा गया है।

MP Tourism

यहां पर आपको हरे भरे पेड़ पौधे, जड़ी बूटियां और ढेर सारी घास देखने को मिलेगी। इस उद्यान में सफेद आंखों वाले बाज, हरे कबूतर, सारस और अन्य पक्षी देखने को मिलेंगे। यहां पर 12 सौ से अधिक प्रजातियां मौजूद हैं जिन्हें देखने के लिए पर्यटक पहुंचते हैं।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Pench National Park (@wildlifepench)

आमोदागढ़

पर्यटन के हिसाब से अमोदागढ़ बहुत ही खूबसूरत जगह है और सिवनी पहुंचने वाले पर्यटक यहां पर घूमने के लिए जरूर जाते हैं। यह जगह सिवनी मंडला राजमार्ग पर मौजूद है और इसकी सुंदरता देखने लायक है।

MP Tourism

यहां पर आपको सोना रानी मंडल के खंडहर निहारने को मिलेंगे। रूटयार्ड किपलिंग ने इस जगह के बारे में अपनी किताब जंगल बुक में जानकारी दी है जिसका हीरो मोगली है।

महाकालेश्वर धाम

सिवनी में भी महाकालेश्वर मौजूद है जो श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र है। इस मंदिर का निर्माण आदि शंकराचार्य द्वारा करवाया गया था जिसे भगवान शिव को समर्पित किया गया है।

MP Tourism

जो भी पर्यटक सिवनी पहुंचते हैं वह इस मंदिर में दर्शन करने के लिए जरूर जाते हैं। त्योहारों और खास मौके पर तो यहां बहुत भीड़ देखी जाती है।

संजय सरोवर बांध

भीमगढ़ में मौजूद संजय सरोवर बांध सिवनी के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है। बड़ी संख्या में कल कल बहते पानी को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ती है।

MP Tourism

यह बांध वैनगंगा नदी पर मौजूद है और बहुत ही खूबसूरत है। इसके आसपास आपको प्रकृति का अद्भुत वातावरण देखने को मिलेगा और शांति की अनुभूति होगी।

कात्यायनी माता मंदिर

जिले में स्थित कात्यायनी माता मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है और कई लोगों की आस्था इससे जुड़ी हुई है। इस मंदिर को मां दुर्गा के स्वरूप कात्यायनी देवी को समर्पित किया गया है।

MP Tourism

इस मंदिर पर ना सिर्फ स्थानीय लोगों की आस्था है बल्कि दूर-दूर से लोग यहां दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। साल भर पर्यटकों का जमावड़ा इस मंदिर में दर्शन के लिए लगा रहता है।

अगर आप भी कहीं घूमने फिरने का प्लान बना रहे हैं और दूर ना जाकर मध्यप्रदेश में ही कहीं यात्रा करना चाहते हैं तो खूबसूरत शहर सिवनी आपका इंतजार कर रहा है। मोगली के इस घर में आपको प्राकृतिक और धार्मिक दर्शन करने को मिलेंगे। जिनका दीदार आपको शांति और सुकून पहुंचाने वाला है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News