79 किमी में फैला है मध्यप्रदेश का Patalkot, दुर्लभ जड़ी-बूटियों के खजाने से है भरपूर, आप भी करें दीदार

Avatar
Published on -
patalkot, mp tourism

Patalkot : सतपुड़ा की खूबसूरत वादियों में बसा पातालकोट बेहद खूबसूरत होने के साथ-साथ विश्व का सबसे अनोखा स्थान है। इस जगह को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड ने अपनी सूची में जोड़ लिया है। इस जगह को एडवेंचर प्लेस ऑफ गोंडवाना के नाम पर भारत सरकार द्वारा एक नई पहचान दी गई है। खास बात यह है कि पहली बार विश्व की सबसे बड़ी रिकॉर्ड बुक में इस अनोखे स्थान को जगह दी गई है। यहां दूर-दूर से लोग घूमने के लिए आते हैं।

मध्यप्रदेश की यह जगह पर बेहद ही खूबसूरत और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। यहां पर एडवेंचर करने के लिए कई सारी एक्टिविटीज मौजूद है। बता दे सतपुड़ा के इस पातालकोट में जड़ी बूटियों का भरमार है। यहां हर तरह की अनोखी और दुर्लभ जड़ी बूटियां मौजूद है। यह जगह प्राकृतिक सौंदर्य से अक्सर पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करती है। यहां का रहस्य और सुंदरता लोगों का मन मोह लेती है। आप ही मध्यप्रदेश के पातालकोट को घूमने के लिए जा सकते हैं।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।