Tourist Place Of MP: बहुत ही अनूठा है मध्य प्रदेश का ये शहर, जरूर करें यहां की इन 6 जगहों की सैर

Diksha Bhanupriy
Published on -
Tourist Place Of MP

Tourist Place Of MP Hindi: मध्य प्रदेश एक ऐसा राज्य है जहां घूमने फिरने के लिए कई सारी जगह मौजूद है। यहां कई सारे ऐतिहासिक और संस्कृति से जुड़े टूरिस्ट प्लेस हैं जिनका दीदार करने के लिए पर्यटक अक्सर ही पहुंचते हैं। आज हम आपको मध्यप्रदेश के अशोकनगर में मौजूद कुछ जगहों के बारे में बताते हैं, जो घूमने के लिए बेस्ट है।

मध्य प्रदेश के उत्तरी भाग में स्थित अशोकनगर सिंध और बेतवा नदी के बीच बना हुआ है। यहां का हिस्सा चंदेरी अपनी साड़ियों के लिए दुनियाभर में मशहूर है। इसके अलावा ये और भी कई चीजों के लिए मशहूर है। आज हम आपको यहां के शानदार पर्यटक स्थलों की जानकारी देते हैं।

ये है Tourist Place Of MP

चंदेरी का किला

बुंदेला राजपूतों द्वारा बनवाया गया ये किला चंदेरी की एक प्रसिद्ध स्मारक है। इतिहास के मुताबिक इस किले के मुख्य द्वार को महमूद गजनवी ने बनवाया था जिसे खूनी द्वार के नाम से जाना जाता है। यहां घूमने के लिए घने जंगल ओर पहाड़ी भी मौजूद है। इसके अलावा चंदेरी अपनी साड़ियों के लिए बहुत फेमस है।

Tourist Place of MP

बादल महल गेट

बादल महल सब से ज्यादा अपने आकर्षक दरवाजे के लिए प्रसिद्ध है। इस महल का गेट धनुषाकार में बना हुआ है जिसमें डबल धनुष नजर आता है। ये महल गोलाकार है और पतला गढ़ है।

Tourist Place of MP

राजा रानी महल

ये महल एक 7 मंजिला इमारत है जो देखने में बहुत ही खूबसूरत है। राजा रानी महल को देखने कर ऐसा लगता ही कि ये दोनों एक दूसरे के पास खड़े हुए हैं। हालांकि, अलग अलग शैलियों में बने इन भवनों का निर्माण भी अलग अलग समय में हुआ है। पर्यटकों को ये जगह बहुत आकर्षित करती है।

Tourist Place of MP

शहजादी का रौजा

ये एक ऐसी जगह है इसे अंदर से बहुत ही खूबसूरती से सजाया गया है। ये कुछ खूबसूरत और अनजान राजकुमारियां को समर्पित जगह है, जहां कर उनकी कब्र बनी हुई है। इस स्मारक को देखने के लिए अक्सर ही सिलानी पहुंचते हैं।

Tourist Place of MP

थूबोन जी सिद्ध क्षेत्र

ये जगह 26 पवित्र मदीरों का समूह है जिसके बाते में जानकारी प्रसिद्ध व्यवसायी पद्मशाह के काल में थूबोन जी को चला था। यहां पहुंचने वाले तीर्थ यात्री शांति, सुकून के अहिंसा का अनुभव महसूस करते हैं।

Tourist Place of MP

जामा मस्जिद

चंदेरी की सबसे पुरानी जामा मस्जिद बहुत ही प्रसिद्ध है। यहां बने उठे हुए गुंबद के लंबी वीथिका काफी सुंदर दिखाई पड़ते हैं। मस्जिद में सुंदर फूलों के पैटर्न की नक्काशी देखने को मिलती है जिसे देखने के लिए पर्यटक अक्सर ही यहां पहुंचते हैं।

Tourist Place of MP


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News