National Unity Day 2021: ‘लौह पुरुष’ सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती पर CM-PM ने किया नमन

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। भारत को आजादी मिलने के बाद देश की एकता को बनाए रखने और राष्ट्रीयता को एक सूत्र में पिरोने वाले भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel Birth Anniversary) की आज 146वीं जयंती मनाई जा ही है। इस मौके को खास रूप देकर देशभर में ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ (National Unity Day) मनाया जा रहा है। इसकी शुरुआत साल 2014 से, की गई थी जिसे 31 अक्टूबर 2014 को  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में मनाया गया था। सरदार पटेल आजादी के बाद देश के पहले उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री भी थे। इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री, गृह मंत्री, मध्य प्रदेश सीएम समेत कई दिग्गजों ने सरदार पटेल को नमन करते हुए श्रद्धांजलि दी।

ये भी पढ़ें- Sabyasachi पर गृह मंत्री नरोत्तम का बड़ा एक्शन-24 घंटे में विज्ञापन हटाएं वरना होगी FIR

इस मौके पर मध्य प्रदेश में आज 31 अक्टूबर को राज्य स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रह है, वहीं प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित शौर्य स्मारक में राष्ट्रिय एकता दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सरदार वल्लभ भाई पटेल  को श्रध्दांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा- लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल जी को मैं नमन करता हूं, जिन्होंने अपने दृढ़ संकल्प और कुशलता से पूरे राष्ट्र को एकता के सूत्र में पिरोया। आज जो देश का एकता का स्वरूप दिखाई देता है, इसका श्रेय सरदार पटेल जी को ही जाता है। आइये, हम सब देश की एकता, अखण्डता और प्रगति के लिए मिलकर प्रयास करें, यही उनके अमूल्य प्रयासों एवं विचारों को जीवंत बनाये रखने का सबसे सशक्त माध्यम है।


वहीं इस अवसर पर गुजरात के नर्मदा जिले के केवडिया स्थित ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ परिसर में राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह का आयोजन किया गया जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद हुए और लौह पुरुष सरदार पटेल को नमन कर श्रद्धांजलि दी। तो वहीं जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने इटली गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वीडियो के जरिए एक खास संदेश दिया। उन्होंने एक रिकॉर्डेड वीडियो संदेश के माध्यम से समारोह को संबोधित किया जिसमें कहा, “एक भारत, श्रेष्ठ भारत के लिए जिसने जीवन का हर पल समर्पित किया, ऐसे राष्ट्र नायक सरदार वल्लभभाई पटेल को आज देश अपनी श्रद्धांजलि दे रहा है। सरदार पटेल जी सिर्फ इतिहास में ही नहीं बल्कि हम देशवासियों के हृदय में भी हैं।”