नीमच में करोड़ों के विकास कार्यो का भूमिपूजन

Amit Sengar
Published on -

Neemuch News : नीमच जिले में विकास यात्राएँ अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रही हैं। जिसमें लोकार्पण, शिलान्यास के साथ हितग्राहियों को लाभ देने, नए हितग्राहियों को जोड़ने और जो जरूरतमंद की आवश्यकताएँ पूरी करने का सशक्त माध्यम बनी हैं। बेटियाँ प्रेरणादायी कार्य कर रही हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आत्म-निर्भर भारत के निर्माण का आहवान किया है। इस दिशा में हम निरंतर प्रगति कर रहे हैं। आत्म-निर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए मध्यप्रदेश प्रतिबद्ध है। यह बात विधायक परिहार ने कही।

सोमवार को विकास यात्रा के दौरान विधायक परिहार आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के लिए कई गतिविधियाँ संचालित की जा रही हैं। केवल शासकीय प्रयासों से ही यह कार्य पूर्ण नहीं होंगे। प्रदेश के हर नागरिक को भी सहयोग करना होगा अधिकारों के साथ अपने कर्तव्यों को भी पूर्ण करना हमारा नैतिक कर्तव्य है। विधायक परिहार ने रविवार को विकास यात्रा के दौरान कहा लाड़ली बहना योजना में बहनों को प्रतिमाह एक हजार रूपए की राशि प्राप्त होगी जिसके शीघ्र पंजीयन होकर सर्वे होगा व पैसा बहनों के खाते में आना प्रारंभ होगा, यह योजना सिर्फ एक सरकारी योजना नहीं है, बहनों को भाई का स्नेह और एक उपहार है। आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को मुख्यमंत्री किसान निधि, पीएम किसान निधि की राशि के साथ ही बुजुर्ग महिलाओं को प्रतिमाह राशि प्राप्त होती है। इससे परिवार को आर्थिक सहारा मिलेगा। बुजुर्ग महिलाएँ भी अब 600 रूपए मासिक के स्थान पर एक हजार रूपए प्रतिमाह की हकदार होंगी।

नीमच में करोड़ों के विकास कार्यो का भूमिपूजन

विकास यात्रा के दौरान जन प्रतिनिधियों द्वारा अनेक विकास एवं जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते समय जब मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाड़ली बहना योजना शुरू करने और इस योजना में बहनों को एक हजार रूपए की जानकारी देने पर सभी महिलाओं ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। विकास यात्रा में उपस्थित जन समुदाय ने इस योजना को महिलाओं के जीवन में बदलाव लाने वाली क्रांतिकारी योजना बताया।

नीमच में करोड़ों के विकास कार्यो का भूमिपूजन

विकास कार्यो का विधायक परिहार ने किया लोकार्पण

नीमच विधानसभा क्षेत्र में विकास यात्रा के दौरान विभिन्न गांवों में लोकार्पण किए। विकास यात्रा का प्रारंभ गांव जमुनिया कलां से प्रारंभ हुआ। यहां विधायक परिहार ने 3.43 लाख की लागत से सामुदायिक स्वच्छता परिसर का लोकार्पण किया। इसके साथ ही 54.70 लाख की लागत से पेयजल टंकी का लोकार्पण किया। इसके साथ ही 10 लाख की लागत से सीएलएफ भवन का लोकार्पण किया। ग्राम हिंगाेरिया में जनसभा के आयोजन के पश्चात 1.50 लाख की लागत से शांतिधाम शेड, 8.85 लाख की लागत से सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया। इसके विकास यात्रा ग्राम झांझरवाडा, ग्राम धामनिया में 10 लाख की लागत से सामुदायिक भवन का लोकार्पण एव ग्राम सोनियाना 44.10 लाख की लागत से पानी की टंकी का लोकार्पण किया।

नीमच से कमलेश सारडा की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News