Neemuch Weather Update: 4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा नीमच का न्यूनतम पारा, फसलों पर जमी ओस की बूंदे

Neemuch Weather Update: नीमच जिले में 15 जनवरी को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। जिससे फसलों पर ओस की बूंदे जम गई। बता दें इसके एक दिन पहले यानि 14 जनवरी को जिले का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। साथ ही, हवा की रफ्तार 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दर्ज की गई थी। 

Neemuch Weather Update : मध्य प्रदेश के मौसम में आज से बड़ा बदलाव देखने को मिलने लगा है। रविवार से तापमान में गिरावट के साथ तीव्र ठंड का असर दिखाई देगा, जिसका प्रभाव 18 जनवरी तक बना रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो बर्फीली हवाओं के कारण अगले चार से पांच दिन तक पारे में गिरावट दर्ज की जाएगी और शीत लहर चलने की भी संभावना है। 18 जनवरी के बाद हवाओं का रुख दक्षिणी पश्चिमी हो जाएगा और फिर तापमान में इजाफा होने लगेगा। 20 जनवरी के बाद कड़ाके की ठंड से राहत मिलने की उम्मीद है।

फसलों पर जमी ओस की बूंदे

इसी कड़ी में नीमच जिले में 15 जनवरी को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। जिससे फसलों पर ओस की बूंदे जम गई। बता दें इसके एक दिन पहले यानि 14 जनवरी को जिले का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। साथ ही, हवा की रफ्तार 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दर्ज की गई थी।

कुछ स्थानों पर पाला गिरने का अंदेशा

वहीं, रविवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस व अधिकतम 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जिसके कारण मौसम में ठंडक बढ़ गई और लोग ठिठुरते हुए नजर आए। लोगों ने ठंड से बचने के लिए गर्म और ऊनी वस्तुओं का सहारा लेते दिखाई पड़े। कई स्थानों पर तो सुबह व शाम को लोग अलाव तापते नजर आए। इससे कुछ स्थानों पर पाला गिरने का अंदेशा भी है। हालांकि, अभी तक कहीं से नुकसान की बात सामने नहीं आई है।

कोल्ड डे जैसे हालात

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, 15 जनवरी को प्रदेश के पूर्वी इलाकों ग्वालियर, चंबल, छतरपुर और खजुराहो में कहीं- कहीं घना कोहरा रह सकता है। सेवियर कोल्ड वेव और कोल्ड डे जैसे हालात हो सकते है 16 जनवरी को भी यही स्थिति बनी रहेगी।

नीमच से कमलेश सारडा की रिपोर्ट