राष्ट्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं पत्रकार, बीमा और आयुष्मान कार्ड शिविर अभिनव प्रयास : मंत्री सकलेचा

Amit Sengar
Published on -

Neemuch News : राष्ट्र विकास के लिए चार स्तंभ मिलकर कार्य करते हैं। लोकतंत्र का चौथा स्तंभ पत्रकार महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पत्रकारों को भूखंड आवंटन की प्रक्रिया की कार्रवाई शासन को भिजवाए इसे 3 माह के भीतर ही भोपाल से स्वीकृत करवाने की जिम्मेदारी मेरी होगी। क्योंकि पहले इस आवंटन प्रक्रिया में जो कानूनी रुकावट थी, उसका समाधान हो चुका है। प्रस्ताव तैयार कर मुझे उपलब्ध कराए। पत्रकार संगठित होकर राष्ट्र विकास में सहभागी बने।

यह बात मध्य प्रदेश शासन के सूक्ष्म लघु मध्यम उद्यम मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने नीमच जिला प्रेस क्लब द्वारा टाउन हॉल में गुरुवार 9 मार्च को आयोजित होली मिलन समारोह एवं कार्ड वितरण समारोहं में बतौर मुख्य अतिथि कही। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता का मार्ग कठिन है। ऐसे में नीमच जिला प्रेस क्लब ने पत्रकारों का 10 लाख रूपए तक का दुर्घटना बीमा कराने और आयुष्मान कार्ड बनाने का जो शिविर आयोजित किया है, वह अभिनव प्रयास है मंत्री सकलेचा ने कहा की लोकतंत्र में पत्रकारिता चौथा स्तंभ है, मैंने कई पत्रकारों की लेखनी देखी है जिसमें कमलेश सारडा की लेखनी भी अच्छी है।

समाचार के माध्यम से समस्या का निराकरण करना कठिन मार्ग

सांसद सुधीर गुप्ता ने कहा कि होली पर्व भारतीय संस्कृति में सामाजिक सद्भाव प्रेम का त्यौहार है। समाज में समरसता का मार्ग अपना ही राष्ट्र विकास का परिचायक है। समाचार के माध्यम से समस्या का निराकरण करना कठिन मार्ग है। आयुष्मान कार्ड व बीमा योजना सभी के लिए सहयोगी व सुचिता का भाव है। विधायक दिलीप सिंह परिहार ने कहा कि पत्रकारिता सामान्य बात नहीं है। पत्रकारिता में करीबी से कार्य करने का अवसर मिला है।

नीमच जिला प्रेस क्लब ने पत्रकारों के हितार्थ बीमा और आयुष्मान कार्ड का शिविर लगाकर अच्छी पहल की है। भाजपा जिला अध्यक्ष पवन पाटीदार ने कहा कि मन के विकारों को दूर करें रंग का त्योहार होली प्रसनता देने वाला है। सिस्टम में गलती है और बुराई हो तो पत्रकार उसे उजागर करते हैं । खोजी आंखें सब देखती है । हम सभी को मिलकर सच की दिशा में कार्य करना चाहिए।

कांग्रेस जिला अध्यक्ष अनिल चौरसिया ने कहा कि तलवार और तोप से भी कलम ज्यादा ताकतवर होती है वर्तमान युग में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और प्रिंट मीडिया दोनों साथ साथ चल रहे हैं जो ईमानदारी से कार्य करें उसका सम्मान होता है ।

बीमा योजना पत्रकारों के लिए अभिनव सौगात

वरिष्ठ पत्रकार एवं दशपुर एक्सप्रेस के संपादक आरवी गोयल ने कहा कि पत्रकार बने तो सेवा करें। ग्रामीण पत्रकार प्रतिदिन एक समाचार बनाए ताकि प्रतिदिन नई ऊर्जा का संचार हो और समस्या निराकरण की ओर कदम बढ़े। पत्रकार को प्रतिदिन नियमित लिखना पढ़ना चाहिए तभी वह अच्छा लिख पाएगा। बीमा योजना पत्रकारों के लिए अभिनव सौगात है। जिला प्रेस क्लब अध्यक्ष श्याम गुर्जर ने स्वागत भाषण देते हुए कार्यक्रमण की रूपरेखा पर विस्तार डाला और नीमच जिला प्रेस क्लब के माध्यम से बीमा, आयुष्मान, श्रमिक कार्ड शिविर के आयोजन संबंधि जानकारी बताई।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष सज्जनसिंह चौहान, नगरपालिका अध्यक्ष स्वाति गौरव चौपड़ा, जावद जनपद अध्यक्ष गोपाल चारण, वरिष्ठ भाजपा नेता संतोष चौपड़ा आदि मंचासीन थे। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा एवं पत्रकारिता के पुरोधा स्वतंत्रता सैनानी शहीद गणेश शंकर विद्यार्थी के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर नीमच जिला प्रेस क्लब के सदस्यों को अतिथियों के हाथों परिचय पत्र कार्ड का वितरण भी किया गया।

कार्यक्रम का संचालन नीमच जिला प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष विष्णु परिहार ने किया तथा आभार सचिव मनीष चांदना ने माना। अतिथि स्वागत नीमच जिला प्रेस क्लब अध्यक्ष श्याम गुर्जर, उपाध्यक्ष ललित चुंडावत, सचिव मनीष चांदना, कोषाध्यक्ष श्याम सारडा, सह सचिव मुकेश शर्मा, कार्यकारिणी सदस्य राजू नागदा दास्सा, अर्जुनसिंह जायसवाल ,विधिक सलाहकार भारत सोलंकी व जिला जनसंपर्क अधिकारी जगदीश मालवीय ने किया। कार्यक्रम के अंत में माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पुष्पेंद्रपाल सिंह के निधन पर 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई।

कैबिनेट मंत्री ने किया बीमा और आयुष्मान कार्ड शिविर का अवलोकन

कार्यक्रम के बाद कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने टॉउन हॉल स्थित नीमच जिला प्रेस क्लब कार्यालय में नीमच जिला प्रेस क्लब द्वारा आयोजित पत्रकार बीमा, आयुष्मान कार्ड शिविर का आलोकन किया। इस दौरान मंत्री सकलेचा ने बीमा और आयुष्मान कार्ड कार्य में लगे कर्मचारियों से संवाद कर बीमा संबंधित जानकारी प्राप्त की और कहा कि नीमच जिला प्रेस क्लब ने पत्रकारों और उनके परिवार की चिंता करते हुए अभिवन प्रयास किया है। इसके लिए नीमच जिला प्रेस क्लब के अध्यक्ष श्याम गुर्जर और उनकी टीम सराहना का पात्र है।
नीमच से कमलेश सारडा की रिपोर्ट


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News