Neemuch News : तहसीलदार पर लगे लाखों रुपए के गबन के आरोप, जानें पूरा मामला

Neemuch Corruption News : नीमच जिले में शासकीय कार्यालय की विडंबना देखो कि जिस तहसीलदार पर रुपए गबन के आरोप थे उसे ही जांचकर्ता अधिकारी बना कर सारा मामला उसके अधीनस्थ बाबू पर डाल दिया। तहसील कार्यालय जावद में अलग-अलग योजनाओं में फर्जी लोगों को हितग्राही बताकर उनके खातों में राशि का वितरण आहरण कर लिया गया। फरवरी 2022 में इसका खुलासा हुआ। तब जावद तहसीलदार ने इस मामले खुद ही गुपचुप तरीके से जांच की और अपने अधीन काम करने वाले नाजिर को मुख्य आरोपी बना दिया। अब नाजिर साथ तहसीलदार को भी मुख्य आरोपी बनाने की शिकायत हुई है। शिकायतकर्ता के अनुसार जावद तहसीलदार के हस्ताक्षर व सत्यापन के बाद ही राशि का वितरण, भुगतान ‘हस्तांतरण होता है। जांच मैं सिर्फ नजारत शाखा में पदस्थ कर्मचारी को आरोपी बनाकर मामला रफा-दफा कर दिया। मंगलवार को हुई शिकायत के बाद मामले में नया मोड़ आया है। जावद क्षेत्र के एक व्यक्ति ने गबन में तत्कालीन तहसीलदार की पूरी मिलीभगत बताई है।

नीमच तहसीलदार विवेक गुप्ता के खिलाफ जावद क्षेत्र के महेश कामलिया ने गबन की शिकायत की। आरोप है कि तहसीलदार विवेक गुप्ता जब जावद तहसील में पदस्थ थे, तब उनके हस्ताक्षर व सत्यापन से किसानों को जारी होने वाली आपदा राशि तथा पुजारियों कोटवारों को होने वाले भुगतान में 7 लाख से अधिक का गबन हुआ है। 2019 से 2021 तक करीब 63 से अधिक फर्जी ट्रांजेक्शन किए गए। फर्जी हितग्राहियों के खातों में राशि का वितरण व आहरण हुआ। इस तरह कुल दो साल में 7 लाख 36 हजार 738 रुपयों का लेनदेन हुआ। मामले में जावद नजारत शाखा प्रभारी अमरसिंह राठौर ने चुप्पी साधी हुई है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”