Neemuch News: प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की जनसुनवाई, प्रशासन पर लगे आरोप

Neemuch News : मध्यप्रदेश के नीमच तहसील मुख्यालय से 5 किलोमीटर दूर सुवाखेड़ा व खेड़ा राठौड़ में प्रशासन द्वारा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की जनसुनवाई की गई। नियमानुसार यह जनसुनवाई उस गांव के बीच में होना थी लेकिन प्रशासन की मिलीभगत से जंगल में जनसुनवाई कर दी। जावद विधानसभा क्षेत्र में पत्थर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। जिससे सीमेंट बनाने के काम आता है लेकिन इसका एक बड़ा सिंडीकेट जमीनों के लेकर क्षेत्र में काम कर रहा है जोकि भोले- भाले किसानों से जमीनें खरीदता है और बड़ी कंपनियों को मोटा मुनाफा वसूली करके बेच देता है।

कंपनियों को लेनी होगी जिम्मेदारी

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से आयोजित जन सुनवाई में स्थानीय लोगों ने कहा कि माइंस लगाने के दौरान कंपनियां पर्यावरण को बचाने के लिए पौधरोपण करती है लेकिन ये पौधे बचते नहीं हैं क्योंकि कंपनी की ओर से पौधों को लगाकर वैसे ही छोड़ दिया जाता है। इसकी देखरेख सही तरीके से नहीं की जाती है। आगे स्थानीय लोगों ने बताया कि कंपनियों के अधिकारी सिर्फ और सिर्फ फोटो खिंचवाने के लिए पौधरोपण करते हैं। इसके बाद वे इसे भूल जाते हैं। उन्होंने कहा कि माइनिंग के लिए अंधाधुंध तरीके से पेड़- पौधों को काटा जा रहा है। जिस कारण क्षेत्र में प्रदूषण चरम पर है
खुली खदानों के कारण चरम पर पहुंचा प्रदूषण स्थानीय लोगों ने कहा कि पर्यावरण को बचाने के लिए कंपनियों को जिम्मेदारी लेनी होगी। स्थानीय लोगों ने लेकिन खुली खदानों के कारण प्रदूषण क्षेत्र में चरम सीमा पर पहुंच गया है. इसके बावजूद लाइन स्टोन की ट्रांसपोर्टिंग भी मनमाने तरीके से की जाती है।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।