नीमच: बांणदा बांध परियोजना का आदिवासी समुदाय ने किया विरोध, कहा “हम मर जाएंगे लेकिन बांध का निर्माण नहीं होने देंगे”

Neemuch News: नीमच में सींगोली क्षेत्र में बांणदा बांध परियोजना का कार्य प्रारंभ होने के साथ ही आदिवासी समुदाय द्वारा परियोजना का विरोध शुरू हो चुका है। शनिवार को आदिवासियों द्वारा सिंगोली में विरोध स्वरूप धरना प्रदर्शन कर ज्ञापन दिया। आदिवासी समुदाय के सैकड़ों लोगों ने विरोध दर्ज करवाया। नीमच सिंगोली रोड पर बड़ी पुलिया के पास स्थित मैदान में आदिवासी समुदाय के लोगों ने विरोध प्रकट करते हुए बताया कि बांणदा बांध निर्माण शुरू होने की जानकारी ग्राम जेतलिया, झोपड़िया और बांणदा के आदिवासियों को लगी। जिसके बाद उन्होंने बांध निर्माण का विरोध करना शुरू कर दिया।

आदिवासियों ने मांग की है कि वे लोग अपने परिवार के साथ वर्षों से बाणदा क्षेत्र में कृषि व पशुपालन करते आ रहे हैं, जिससे उनके परिवार का पालन पोषण होता है। बावजूद इसके सरकार उन्हें विस्थापित कर रही है। शासन के फैसले को लेकर उन्होनें कहा।, “हम लोग बर्बाद हो जायेंगे।”


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"