New Year 2023 : नए साल में 5 लाख श्रद्धालु कर सकते है खजराना गणेश के दर्शन, ऐसी है व्यवस्था

New Year 2023 : इंदौर के खजराना गणेश मंदिर में हर साल नववर्ष पर भक्तों का तांता देखने को मिलता है। दरअसल बीते 2 साल से कोरोना महामारी होने की वजह से लोगों को नए वर्ष पर खजराना गणेश के मंदिर में जाने की अनुमति नहीं मिली। लेकिन इस साल कोई भी गाइडलाइन नहीं होने की वजह से लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए जा सकते हैं। इसको लेकर मंदिर प्रशासन ने काफी ज्यादा व्यवस्था कर ली है।

मंदिर प्रबंधक समिति का अनुमान है कि 2023 के पहले दिन और 31 दिसंबर को काफी संख्या में भक्त मंदिर में दर्शन करने के लिए आ सकते हैं। ऐसे में भक्तों की संख्या 5 लाख तक जा सकती है। इसलिए मंदिर में दर्शन व्यवस्था और पार्किंग व्यवस्था में बदलाव किए गए हैं। साथ ही 31 दिसंबर की रात 11:00 बजे के बाद मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। ऐसे में सीधा नए साल में 1 जनवरी को सुबह 5:00 बजे जब पट खोले जाएंगे, तब भक्तों को खजराना गणेश के दर्शन करने का मौका मिलेगा।

हालांकि 31 दिसंबर की रात 12:00 बजे मंदिर के पुजारी खजराना गणेश की आरती करेंगे। मंदिर के पुजारी अशोक भट्ट द्वारा बताया गया है कि शनिवार और रविवार होने की वजह से बड़ी संख्या में भक्त मंदिर आने वाले हैं। ऐसे में भक्तों को प्रवेश काली मंदिर खजराना वाले मार्ग से दिया जाएगा। निकासी गोयल विहार की तरफ से होगी। चार लाइन में भक्तों को दर्शन करवाए जाएंगे। 31 और 1 जनवरी के दिन मंदिर में चार थानों का पुलिस बल तैनात किया जाएगा। साथ ही 200 वालेंटर भी रहेगा। मंदिर में पार्किंग के लिए दो एकड़ भूमि पर भी व्यवस्था की जा रही है।