स्मार्ट सिटी के नाम पर चल रहे मिट्टी के अवैध उत्खनन पर बड़ी कार्रवाई

पुलिस ने मौके से जेसीबी को किया जप्त, एक युवक को हिरासत में लिया

निवाड़ी,आशीष दुबे। निवाड़ी (Niwari) जिले में स्मार्ट सिटी के नाम पर ओरछा की सातार नदी पर चल रहे मिट्टी के अवैध उत्खनन पर मंगलवार को जिला कलेक्टर तरुण भटनागर ने बड़ी कार्रवाई की है। प्रदेश के कई शहरों में स्मार्ट सिटी के तहत कार्य किए जा रहे है। स्मार्ट सिटी के तहत ऐसा ही कार्य निवाड़ी जिले के ओरछा की सतारा नदी पर चल रहा था। यहां नगर परिषद द्वारा स्मार्ट सिटी के तहत उद्यान के सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा था। यहां स्मार्ट सिटी के नाम पर मेसर्स प्रशांत इलेक्ट्रिकल भोपाल के द्वारा मिट्टी का अवैध उत्खनन किया जा रहा था।

यह भी पढ़े…अजय देवगन, अक्षय कुमार, शाहरुख़ खान के पोस्टर्स पर जनता ने पोती कालिख

सूचना मिलने के बाद मौके पर निवाड़ी कलेक्टर तरूण भटनागर, इंस्पेक्टर डॉक्टर अजय मिश्रा, खनिज बृजेश अहिरवार, पटवारी रविंद्र राठौर समेत तमाम पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों का बल पहुंच गया। मौके पर पहुंच कर अधिकारियों ने वहां मौजूद कंपनी के एक कर्मचारी से कार्य करने की परमिशन दिखाने के लिए कहा तो वह कर्मचारी कोई संतोषप्रद जवाब नहीं दे पाया। बताया जा रहा है कि कंपनी की ओर से इस काम के लिए किसी भी प्रकार की परमिशन नहीं ली गई थी और गुपचुप तरीके से यहां पर मिट्टी का अवैध उत्खनन किया जा रहा था। इसके बाद जिला प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए खोदाई कर रही जेसीबी और एक डस्ट से भरा ट्रेक्टर जप्त कर लिया।

स्मार्ट सिटी के नाम पर चल रहे मिट्टी के अवैध उत्खनन पर बड़ी कार्रवाई

यह भी पढ़े…Jabalpur News : छत तोड़कर मेडिकल स्टोर में चोरी,चोरी का वीडियो सीसीटीवी कैमरे में हुआ कैद

पुलिस ने कंपनी के कर्मचारी से भी पूछताछ शुरू कर दी है। गौरतलब है कि जिले के कलेक्टर तरुण भटनागर जॉइनिंग के तत्काल बाद अपने इरादे साफ करते हुए कह दिया था कि भू माफियाओं व खनन माफियाओं के विरुद्ध वह सख्त कार्रवाई करेंगे। ऐसे में स्मार्ट सिटी के काम की आड़ में किए जा रहे इस अवैध उत्खनन को जिले के कलेक्टर ने स्वयं उत्खनन स्थल पर पहुंचकर उत्खनन कर रही जेसीबी मशीन को जप्त कराया है ।जिला कलेक्टर और खनिज विभाग की कार्यवाही से निवाड़ी जिले के खनन माफियाओं में हड़कंप है।