Corona : अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से ही होंगे रामराजा सरकार के दर्शन

रामराजा मंदिर में प्रवेश करने वालों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

ओरछा, मयंक दुबे।  कोरोना (Corona) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देवस्थानों पर भीड़ को नियंत्रित करने के प्रयास तेज कर  दिए गए हैं। इसी क्रम में विश्व प्रसिद्ध रामराजा सरकार (Ramraja Temple Orchha) के दर्शनों की व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है।  जिला प्रशासन द्वारा लिए गए निर्णय के मुताबिक अब केवल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के आधार पर ही दर्शन हो सकेंगे।  प्रशासन ने कोरोना गाइड लाइन का भी कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए हैं।

Corona : अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से ही होंगे रामराजा सरकार के दर्शन Corona : अब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से ही होंगे रामराजा सरकार के दर्शन

रामराजा सरकार मंदिर के प्रबंधक एवं जिला कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी ने एक बड़ा निर्णय लिया है। प्रशासन के निर्णय के अनुसार अब रामराजा के दरबार में दर्शनों की व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है। नए आदेश के अनुसार अब सुबह और  शाम दोनों समय मिलाकर केवल 1000 भक्तों को ही मंदिर में प्रवेश मिलेगा।

ये भी पढ़ें – कोरोना ALERT : जबलपुर में कोरोना संक्रमित बुजुर्ग की इलाज के दौरान मौत

कलेक्टर के आदेश में कहा गया है कि प्रवेश केवल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के आधार पर ही होगा। ये रजिस्ट्रेशन Ram Raja Temple App अथवा मंदिर की अधिकृत वेबसाइट www.ramrajatemple.mp.gov.in पर कराया जा सकेगा। दर्शन करने आने वाले व्यक्ति के पास वैक्सीन के दोनों डोज लगने का प्रमाणपत्र अथवा 48 घंटे पहले टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट होना आवश्यक है।  दर्शन करने आने वाले व्यक्ति को मास्क , सोशल डिस्टेंसिंग जैसे कोरोना प्रोटोकॉल करना अनिवार्य होगा।

ये भी पढ़ें – प्रदेश के पूर्व मंत्री की बेटी का सुसाइड मामला, दोनो परिवारों के बीच जमकर विवाद, दामाद पर प्रताड़ित करने का आरोप   

कलेक्टर ने प्रशासनिक अमले के साथ नगर में भ्रमण भी किया।  उन्होंने लोगों से मास्क लगाने की अपील की, साथ ही जिन लोगों ने मास्क नहीं लगाया था उनके खिलाफ प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा चालानी कार्यवाही की गई। इस दौरान प्रशासन ने सख्त रवैया अख्तियार करते हुए उन दुकानदारों की दुकानों को भी सील किया जो कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे थे।

ये भी पढ़ें – Gwalior News : जावेद हबीब के खिलाफ गुस्सा, पोस्टर फाड़े, सैलून में डाला ताला

कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि हमने कोरोना की पहली और दूसरी लहर की विभीषका को देखा हैं ऐसे में तीसरी लहर के बीच हमें सावधानी बरतना बेहद जरूरी है और इन सब के बीच हम यह भी नहीं चाहते कि लोग जीविका के लिए परेशान हो इसी के चलते अभी रामराजा मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश के लिए आंशिक बदलाव किए गए हैं। सभी दुकानदारों व शहर के जिम्मेदार लोगों को अब इस बात के लिए स्वयं ही जागरूक होना होगा कि वह मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें व कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करने की शपथ ले व आने वाले श्रद्धालुओं को दिलाए ताकि वे स्वयं व अन्य लोग सभी संक्रमण को रोकने के लिए प्रभावी तौर पर तैयार रहें।