वैक्सीनेशन महाअभियान में एक लाख लोगों को लगेगी वैक्सीन, मिलेंगे आकर्षक उपहार

जिले के प्रभारी एवं प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट 25 अगस्त को ग्वालियर जिले के प्रवास पर आयेंगे।

Gwalior

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। 25 व 26 अगस्त को मध्यप्रदेश में होने जा रहे कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान (Vaccination maha Abhiyan) के तहत ग्वालियर जिले (Gwalior District) में लगभग एक लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। अभियान में जिले के प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट (Tulsiram Silawat) भी मौजूद रहेंगे। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह (Collector Koshalendra Vikram Singh) ने वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिये चलाए जा रहे इस विशेष अभियान में क्राइसेस मैनेजमेंट समितियों के सदस्यगण, धर्मगुरू, जनप्रतिनिधिगण, व्यापारिक संगठन, समाजसेवी, स्वयंसेवी संगठनों एवं मीडिया प्रतिनिधिगण समेत सभी जिलेवासियों से सक्रिय भागीदारी निभाने की अपील की है। कलेक्टर के मुताबिक वैक्सीनेशन सेंटर पर आकर वैक्सीन लगवाने वालों के लॉटरी के माध्यम से नाम निकालकर 100 लोगों को आकर्षक पुरस्कार दिए जायेंगे। जिनमें टीवी, कूलर, फ्रिज, वॉशिंग मशीन एवं अन्य उपकरण शामिल हैं।

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि दो दिवसीय वैक्सीनेशन महाअभियान के पहले दिन 25 अगस्त को वैक्सीन के कुल 70 हजार डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। पहले दिन प्रथम व द्वितीय दोनों डोज लगाए जायेंगे। अभियान के दूसरे दिन 26 अगस्त को 30 हजार लोगों को कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस विशेष महाअभियान में कोविशील्ड वैक्सीन के 73 हजार 820 और कोवैक्सीन के लगभग 25 हजार डोज उपयोग में लाए जायेंगे।  उन्होंने बताया कि दो दिवसीय वैक्सीनेशन महाअभियान के लिये व्यापक तैयारियां की गई हैं, लगभग 311 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं। इसके अलावा 5 मोबाइल टीकाकरण टीमें भी दोनों दिन टीकाकरण करने विभिन्न बस्तियों में पहुंचेंगी। वैक्सीन लगाने के लिये पैरामेडीकल स्टाफ को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।

ये भी पढ़ें – MP : 8 दिनों में 66 मामले, इस जिले में बढ़े केस, CM Shivraj का बड़ा बयान

पहले से पंजीयन की जरूरत नहीं, वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचकर लगवाएं वैक्सीन 

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि दो दिवसीय वैक्सीनेशन महाअभियान के दौरान कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिये पहले से ऑनलाइन पंजीयन कराने की जरूरत नहीं है। वैक्सीनेशन सेंटर पर ही पंजीयन कर वैक्सीन लगाई जाएगी।

ये भी पढ़ें – एक्शन में चेंबर ऑफ कॉमर्स, आयुक्त को चेतावनी “गारबेज शुल्क” वापस नहीं हुआ तो होगा आंदोलन

वैक्सीनेशन कराने वालों को मिलेंगे आकर्षक इनाम,  उत्कृष्ट दलों का होगा सम्मान

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि पिछले अभियान की तरह इस महाअभियान में भी सर्वाधिक वैक्सीनेशन करने वाले दलों को पुरस्कृत किया जायेगा। साथ ही वैक्सीनेशन सेंटर पर आकर वैक्सीन लगवाने वालों को भी आकर्षक इनाम दिए जायेंगे। उन्होंने बताया कि लॉटरी के माध्यम से नाम निकालकर वैक्सीन लगवाने वाले 100 लोगों को आकर्षक पुरस्कार दिए जायेंगे। जिनमें टीवी, कूलर, फ्रिज, वॉशिंग मशीन एवं अन्य उपकरण शामिल हैं।

ये भी पढ़ें – कार्टून पर विवाद के बाद मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी ने जताया खेद, कार्टून भी हटाया

प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट होंगे वैक्सीनेशन महाअभियान में शामिल

जिले के प्रभारी एवं प्रदेश के जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट 25 अगस्त को ग्वालियर जिले के प्रवास पर आयेंगे। श्री सिलावट इस दिन प्रात: लगभग पौने आठ बजे रेलमार्ग से ग्वालियर पहुँचेंगे। ग्वालियर प्रवास के दौरन श्री सिलावट कोरोना वैक्सीनेशन महाअभियान में शामिल होंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रभारी मंत्री श्री सिलावट 25 अगस्त को प्रात: 9:30 बजे जिला चिकित्सालय मुरार पहुंचकर कोरोना वैक्सिएशन महाअभियान में शामिल होंगे। इसके बाद जेएएच समूह परिसर में स्थित  वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुँचेंगे। इसी क्रम में लक्ष्मीगंज प्रसूति गृह परिसर में स्थित वैक्सीनेशन सेंटर का जायजा लेने भी जायेंगे। प्रभारी मंत्री इसके पश्चात जिले के ग्रामीण क्षेत्र में वैक्सीनेशन महाअभियान में शामिल होंगे।