पन्ना टाइगर रिजर्व के बफर जोन में लगी आग, रेस्क्यू टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद पाया काबू

indore

Panna Tiger Reserve News : मध्यप्रदेश के पन्ना जिले से बड़ी खबर सामने आई है, जहां भीषण गर्मी व तेज धूप के कारण पन्ना टाइगर रिजर्व के जंगलों में आग लग गई। जिससे वहां हड़कंप मच गया। जिसकी जानकारी लगते ही पीटीआर की टीम मौके पर पहुंची और दमकल विभाग को इसकी सूचना दी। काफी कड़ी मशक्कत के बाद आग को बुझाया गया।

बफर क्षेत्र का मामला

दरअसल, मामला पन्ना टाइगर रिजर्व के अजयगढ़ क्षेत्र के अजयपाल किले के बफर क्षेत्र का है। बता दें कि ऐसी घटनाओं से वन्यजीवों व वनस्पतियों को काफी नुकसान पहुंच रहा है। यह एक सामाजिक समस्या है जिसे हम सभी को गंभीरता से लिया जाना चाहिए। जंगल में गर्मियों के दिनों में आग का खतरा बढ़ जाता है। जिसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि बीजों व लकड़ी के विक्रेताओं द्वारा आग लगाना, फसल जलाना, बीड़ी सिगरेट फेंकना, बर्फ या बिजली गिरना आदि।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।