एमपी के पन्ना में देश का सबसे पुराना मंदिर होने की जताई जा रही उम्मीद, ASI की खुदाई में मिला प्राचीन शिवलिंग

Madhya Pradesh Panna ASI Survey: एमपी के पन्ना जिले में पहले से ही भारत के प्राचीन पार्वती गुफा मंदिर, चौमुख नाथ मंदिर मौजूद है। ऐसे में ASI की टीम को कुछ सामान ऐसे मिले जो इनसे भी प्राचीन हो सकते है। इसके बारे में और जानकारी जुटाने के लिए वहां पर खुदाई का काम किया जा रहा है।

Madhya Pradesh Panna ASI Survey: मध्य प्रदेश का पन्ना जिले वैसे तो हीरों, झीलों के लिए जाना ही जाता है। लेकिन इसे मंदिरों का जिला कहा जाता है। पन्ना में आपको सदियों पुरानी मंदिर आज भी देखने को मिलेंगे। इसी कड़ी में ASI ने जब वहां खुदाई की तो उसे कुछ ऐसा मिला जिसके बाद ASI ने वहां सर्वे शुरू कर दिया। ASI ने पन्ना में देश का सबसे पुराना मंदिर होने की उम्मीद जताई है।

खुदाई में मिला है प्राचीन शिवलिंग

ASI की टीम पन्ना जिले के नचना कुठारा गांव के चौमुखनाथ मंदिर परिसर में मौजूद है। यहां पर उसने मंदिर परिसर के 8 टीलों पर निशान लगाया था। जिसके बाद ASI की टीम ने खुदाई का काम शुरू किया। इस खुदाई में उसे शिव मंदिर के अवशेष और एक शिवलिंग मिला है। ASI की टीम का कहना है कि जब यहां पर पांचवी सदी के गुप्कालीन पार्वती मंदिर मौजूद है। तो इस खुदाई में मिला शिवलिंग और मंदिर के अवशेष पहली सदी से पांचवी सदी के बीच के हो सकते है। फिलहाल टीम अभी भी खुदाई के काम में लगी है।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava