दस महीने बाद चमकी युवक की किस्मत, खुदाई में मिला 70 लाख का हीरा

पन्ना। मध्य प्रदेश का पन्ना जिला हीरे उगलने के लिए देश भर में जाना जाता है। यहां लगातार हीरा मिलने की खबरें भी आती रहती हैं। इस बार एक युवक की किस्मत चमकी है। जिले की उथली हीरा खदान से एक युवक को करीब 70 लाख रुपए की हीरा मिला है। युवक का नाम किसान राहुल अग्रवाल है वह पन्ना जिले का ही रहने वाला है। रानीपुर इलाके में हीरा खदान से उसे 13 कैरेट 21 सेंट वजनी खास किस्म का हीरा मिला है। 

जिले के हीरा कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, किसान राहुल अग्रवाल को रानीपुर में जारी अस्थाई अनुज्ञापन के तहत फरवरी से खदान लेकर उसमें खुदाई करवा रहे थे। शनिवार को उन्हें यह हीरा मिला है।  जिला हीरा अधिकारी आरके पांडे ने कहा कि हीरे की कीमत 50 लाख रुपए तक हो सकती है। अगली नीलामी में इसे रखा जाएगा। हीरा व्यवसायियों और जौहरियों के अनुसार इस हीरा की कीमत करीब 70 लाख रुपए है। जैसे ही राहुल को हीरे की कीमत मालूम चली उनके चेहरे पर मुस्कान और खुशी देखते ही बन रही थी। 

पन्ना जिले में एशिया की एकमात्र मैकेनाइज्ड हीरा खदान के अलावा लगभग 750 उथली खदाने चल रही हैं। इन खदानों को खोदने के लिए बाकायदा यहां स्थित प्रदेश के एक मात्र पन्ना हीरा कार्यालय से एक पट्टा बनवाया जाता है। और हीरा कार्यालय 25 गुणा 25 फीट की खदान आवंटित कर देता है यहां देश का कोई भी नागरिक हीरे की खदान खोद सकता है।