Indore-Dahod प्रोजेक्ट की पीथमपुर सुरंग ने बजाई बैंड, सालों से अटका पड़ा है काम

Published on -
Indore-Dahod

Indore-Dahod : इंदौर-दाहोद रेल लाइन प्रोजेक्ट के तहत बनाई जा रही पितमपुर में एक सुरंग ने पूरे प्रोजेक्ट की बैंड बजा दी। दरअसल बीते 2 साल से ज्यादा समय हो चुका है लेकिन इस सुरंग का काम अब तक बंद पड़ा है। दो साल पहले कोरोना महामारी की वजह से इस सुरंग का काम बंद करने के आदेश जारी किए थे। उसके बाद फिर इसकी कहानी टेंडर ना मिलने की वजह से अटक गई।

टेंडर देने के बाद भी बंद है Indore-Dahod प्रोजेक्ट का काम 

अब जैसे तैसे इस सुरंग को बनाने के लिए एक कंपनी मिली और उसको टेंडर दिया गया तो करीब 3 महीने हो गए लेकिन आज तक इस सुरंग का काम शुरू नहीं किया गया। इंदौर और धार के लिहाजे से ये सुरंग बनना बेहद जरुरी है। क्योंकि इसके बाद ही दोनों शहरों के बीच रेल लाइन जोड़ी जा सकेगी।

जैसा कि सभी को पता है धार पीथमपुर पूरा उद्योगिक क्षेत्र हैं। ऐसे में ये काम अटका पड़ा रहना दिक्कतों वाली बात है। क्योंकि ये सुरंग नहीं बन पाने की वजह से लोगों को रेल सुविधा नसीब नहीं हो पा रही है। उसके बावजूद भी कोई भी इस काम को लेकर सुध नहीं ले रहा है।

लेकिन अधिकारी टीही से धार के बीच रेल लाइन के लिए अर्थवर्क और पुल-पुलियाओं जैसे कार्यों को करने की बात जरूर कर रही हैं। लेकिन जब तक इस सुरंग को बना कर तैयार नहीं किया जाएगा तब तक किसी भी कार्य का कोई मतलब नहीं रहेगा। एक अधिकारी ने बताया कि सुरंग के टेंडर हो चुके हैं।

ऐसे में अभी कंपनी को मोबिलाइजेशन के लिए समय दिया गया है। ऐसे में वह मशीनरी का इंतजाम करने में लगे हुए है। सुरंग को बनाने वाली मशीन बढ़ी होती है इसलिए इसमें ज्यादा समय लग रहा है। मार्च के मिड में इसका कार्य संभावित शुरू कर दिया जाएगा। जिसके बाद सुरंग वित्तीय वर्ष 2024-25 तक ही बनकर तैयार होगी। क्योंकि बीच में मानसून आजाएगा।


About Author

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं।मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News