मुख्यमंत्री की योजनाओं पर पानी फेर रहे नेता अफसर, भृष्टाचार की सड़क ने ली पेड़ों की जान

Atul Saxena
Published on -

मुरैना, नितेंद्र शर्मा। पर्यावरण संतुलन (Environmental Balance) को बचाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) पिछले लम्बे समय से काम कर रहे हैं।  कुछ महीनों से तो उन्होंने रोज एक पौधा लगाने का संकल्प लिया है जिसे वे पूरा भी कर रहे हैं। उन्होंने विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) के मौके पर अंकुर योजना की भी शुरुआत भी कल शनिवार को ही की है लेकिन उनके ही सरकार के नुमाइंदे जन प्रतिनिधियों से साथ मिलकर ना सिर्फ मुख्यमंत्री की मंशा और योजनाओं पर पानी फेर रहे हैं बल्कि बेख़ौफ़ भृष्टाचार भी कर रहे हैं।

विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) पर जहाँ शनिवार को दुनिया के लोगों ने वृक्षों को बचाने के संकल्प के साथ पौध रोपण किया वहीँ मध्यप्रदेश (MP) का एक जिला ऐसा भी था जहाँ एक पंचायत के सरपंच और सचिव मिलकर पेड़ों की जान ले रहे थे। हालाँकि ये सिलसिला कई दिनों से जारी हैं।  मामला मुरैना जिले की जनपद पंचायत कैलारस की बाल्हेरा ग्राम पंचायत का है।  जहाँ मनरेगा की सड़क में ना सिर्फ जेसीबी से काम करवाकर मजदूरों की कमाई पर डाका डालकर भृष्टाचार किया जा रहा है वहीँ सड़क निर्माण में बाधक बन रहे हरे भरे वर्षों पुराने पेड़ों को काटा जा रहा है। इस पूरे मामले की शिकायत भी सीएम हेल्प लाइन (CM Helpline) से लेकर जिले के वरिष्ठ अधिकारियों तक की गई है लेकिन नतीजा जीरो ही है।


About Author
Atul Saxena

Atul Saxena

पत्रकारिता मेरे लिए एक मिशन है, हालाँकि आज की पत्रकारिता ना ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार देवर्षि नारद वाली है और ना ही गणेश शंकर विद्यार्थी वाली, फिर भी मेरा ऐसा मानना है कि यदि खबर को सिर्फ खबर ही रहने दिया जाये तो ये ही सही अर्थों में पत्रकारिता है और मैं इसी मिशन पर पिछले तीन दशकों से ज्यादा समय से लगा हुआ हूँ.... पत्रकारिता के इस भौतिकवादी युग में मेरे जीवन में कई उतार चढ़ाव आये, बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद भी ना मैं डरा और ना ही अपने रास्ते से हटा ....पत्रकारिता मेरे जीवन का वो हिस्सा है जिसमें सच्ची और सही ख़बरें मेरी पहचान हैं ....