MP Tourist Places: मध्यप्रदेश के व्हाइट टाइगर सफारी, वाटरफॉल है पर्यटकों की पहली पसंद, जानिए विस्तार से…

MP Tourist Places : मध्यप्रदेश में ऐसी कई सारी पर्यटन स्थल हैं जहां पर लोग दूर-दराज से घूमने आते हैं। जिनमें से सबसे प्रसिद्ध विंध्य का मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी, मां शारदा मंदिर और आधा दर्जन वाटरफॉल पर्यटकों की पहली पसंद है। इसके अलावा, नए साल पर पर्यटक पिकनिक मनाने, घूमने, मौसम, नेचर का आनंद उठाने रीवा, सतना और सीधी के पर्यटन स्थलों पर आते हैं। वहीं, इस साल भी काफी संख्या में लोगों के आने की संभावना है इसलिए दो दिन पहले से ही सफारी प्रबंधन, मां शारदा प्रबंध समिति सहित संबंधित जिलों के जिम्मेदारों ने तैयारी पूर्ण कर ली है। रीवा जिले में पूर्वा फॉल, क्योटी जलप्रपात, चचाई जलप्रपात, बहुती जलप्रपात सहित मुख्य मंदिरों में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए है।

मां शारदा का मंदिर देशभर में आस्था का केन्द्र

सबसे पहले हम आपको सतना जिले के मैहर कस्बे से 5 KM की दूरी पर त्रिकूट पर्वत में मां शारदा के मंदिर के बारे में बताते हैं। जिसका मंदिर बहुत बड़ा और भव्य है। बता दें यह देशभर में आस्था का केन्द्र है। यहां वैसे तो सालभर भीड़ होती है लेकिन नवरात्र व नववर्ष की शुरूआत में लाखों की संख्या में भक्त पहुंचते है। मैहर माता की तीन दंतक कथाएं है। पहला आल्हा को मिला था अमरता का वरदान। दूसरा ग्वाले ने की थी मां शारदा के मंदिर की खोज और तीसरा मैहर में गिरा था सती का हार। अगर आप लोगों परिवार के साथ नए साल का जश्न मनाना है तो यहां जरूर जाएं।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।