Pravasi Bharatiya Divas : चिड़ियाघर में 90 लाख खर्च कर बदली जाएगी ये चीजें, नाले किनारे बनाई जाएगी रिटेनिंग वाल

Pravasi Bharatiya Divas : इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन को लेकर तैयारियां अभी से तेज हो गई है। प्रवासियों के स्वागत के साथ इंदौर की रौनक बढ़ाई जा रही है। ऐसे ही 90 लाख खर्च कर चिड़ियाघर के पिंजरे बदलने के साथ नाले किनारे रिटेनिंग वाल बनाई जाने वाली है।

Pravasi Bharatiya Divas

Pravasi Bharatiya Divas : इंदौर शहर (Indore) में जनवरी के महीने में प्रवासी भारतीय सम्मेलन होने जा रहा है। इसको लेकर अभी से ही तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं। प्रशासन इस सम्मलेन को खास बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी साथ ही इसमें उद्योगपति भी बढ़चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। इसके अलावा इंदौर की रंगत भी बदली जा रही है। प्रवासियों के स्वागत करने के साथ ही इंदौर को खूब सजाया-संवारा जा रहा है।

ऐसे में चिड़ियाघर में जानवरों के पिंजरों का रंगरोगन व जंग लगी जालियों को बदला जाने वाला है। जिसमें करीब 90 लाख रुपए का खर्च किया जाएगा। इस खर्च में ही इंदौर के चिड़ियाघर घर को नया रूप चीज़ों में बदलाव कर दिया जाएगा। ऐसे में पेवर्स ब्लाक बदलने के साथ ही अन्य कार्य किए जाएंगे।

नाले किनारे बनाई जाएगी रिटेनिंग वाल – 

इसको लेकर बीते दिन यानी शनिवार को ही निगम के सामान्य प्रशासन विभाग के प्रभारी नंदकिशोर पहाड़िया ने चिड़ियाघर का निरिक्षण किया। साथ ही अफसरों से कार्य को लेकर चर्चा भी की। जानकारी के मुताबिक, ये भी बात सामने आई है कि इंदौर शहर के चिड़ियाघर के पास बहने वाले नाले के किनारे करीब 1.5 करोड़ रुपये का खर्चा कर रिटेनिंग वाल बनाई जाने वाली है।

इसके लिए सबसे पहले 300 मीटर के हिस्से में ये वाल बनाई जाएगी। खास बात ये है कि सतह से डेढ़ मीटर खोदाई कर ये वाल बनाई जाएगी। इस वजह से खर्चा भी ज्यादा आने वाला है इसलिए 1.5 करोड़ रुपये का खर्च किया जाएगा। बता दे, बारिश के दौरान नाले किनारे की मिट्टी का कटाव वाल बनने के बाद नहीं होगा।