हमारा जनजातीय समाज हमारे देश के उज्जवल भविष्य की गारंटी है, झाबुआ में बोले पीएम मोदी, दी 370 पार की जड़ी बूटी

भाजपा के मिशन 2024 के चलते जनजातीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने बड़ी घोषणा की। प्रधानमंत्री मोदी ने आदिवासियों को लेकर कई अहम् बाते कही। इस दौरान मंच पर मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी मौजूद रहे।

Prime Minister Modi reached Jhabua: झाबुआ के गोपालपुरा में आयोजित कार्यक्रम में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगभग 7500 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कर मध्यप्रदेश को बड़ी सौगात दी है। साथ ही अपने संबोधन के दौरान आदिवासी वोटबैंक को साधने का प्रयास किया। अपने संबोधन के दौरान मोदी ने कांग्रेस पर जमकर वार किया। वहीँ लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी पार्टी के अकेले 370 सीटें जीतने का बड़ा एलान किया।

प्रधानमंत्री मोदी का 400 पार का नारा:

झाबुआ से सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने बड़ी बाते कही और लोकसभा में इस बार 400 पार का एलान किया। इस दौरान मोदी ने कहा की -“मध्यप्रदेश में विधानसभा के नतीजे से आप पहले ही बता चुके हैं लोकसभा के लिए आपका मूड क्या रहने वाला है जनता ने बता दिया है कि भाजपा सरकार की डबल इंजन सरकारों के प्रति जन समर्थन लगातार बढ़ रहा है इसलिए इस बार विपक्ष के बड़े-बड़े नेता पहले से ही नेता विपक्ष में बोलने लगे हैं संसद में बोलने लगे हैं 24 में 400 पार।”

मोदी की जनता को जड़ी-बूटी:

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा की- एनडीए की 400 पर की बात तो मैं भी सुन रहा हूं लेकिन मैं यह भी सुन रहा हूं कि अकेली बीजेपी, अकेला कमल का निशान 370 पार करेगा। 370 सीट के लिए जनता को मैं जड़ी बूटी देता हूं। आपको आज से यहां से जाकर के काम करना है। पिछले तीन चुनाव में क्या रिजल्ट आया था वह निकालो पोलिंग बूथ में कमल पर कितने वोट पड़े थे उसका हिसाब निकालो सबसे ज्यादा वोट मिले हैं। उसको जरा लिख लो। उसमें इस बार 370 नए वोट जुड़ने चाहिए।

हमारे लिए जनजातीय समाज वोट बैंक नहीं:

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने आदिवासी वोटबैंक को साधा और कहा की यह बीजेपी की सरकार है जिसने एमपी के दायरे में वन उपज की संख्या को करीब 10 से बढ़कर 90 के आसपास पहुंचा दिया। यह बीजेपी की सरकार है जिसने देश के आदिवासी इलाकों में बंधन केंद्र खोले हैं ताकि आदिवासी उत्पादों को नए हाथ, नए बाजार मिले। हमारे लिए जनजातीय समाज वोट बैंक नहीं है। हमारे लिए तो जनजातीय समाज हमारे देश का गौरव है हमारे देश के उज्जवल भविष्य की गारंटी है यह मेरा जनजातीय समाज है और आपका विकास भी यह मोदी की गारंटी है। आपके सपने आपके बच्चों के सपने नौजवानों के सपने यह मोदी का संकल्प है।

लूट और फूट कांग्रेस की ऑक्सीजन:

वहीं संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर बड़ा हमला किया और कहा की आज एक सेक्टर में एमपी के विकास के लिए हम इतना ज्यादा पैसा भेज रहे हैं। वह कौन से इलाके थे जहां रेल की, सड़क की, बिजली की या रोजगार की सुविधा नहीं पहुंचती थी। इनमें से अधिकांश जनजातियों और ग्रामीण इलाके ही थे क्योंकि कांग्रेस को आपके गांव की नहीं उनको तो अपने महलों की चिंता थी कांग्रेस ने इन इलाकों की जो अपेक्षा की उनके बने गड्ढे भरने के लिए आज हम पूरी मेहनत से कम कर रहे हैं। कांग्रेस का काम लूट और फूट का है यह कांग्रेस की ऑक्सीजन है। कांग्रेस के लोग लोगों को लड़वाते हैं यानी कांग्रेस की यहीं ऑक्सीजन है इनको बंद करते ही कांग्रेस पार्टी का सियासी डैम टूटने लग जाता है।

प्रधानमंत्री मोदी देंगे मध्यप्रदेश को बड़ी सौगात :

प्रधानमंत्री झाबुआ के गोपालपुरा में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में लगभग 7500 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे, जिसमें सड़क, रेल, बिजली, और जल सेक्टर से जुड़ी अनेक परियोजनाएं शामिल हैं। यह विकास योजनाएं न केवल क्षेत्र के अर्थतंत्र को बढ़ावा देंगी बल्कि प्रदेश में रोजगार के लिए भी एक नया माध्यम प्रदान करेंगी।

आदर्श गांव योजना:

इस दौरान ‘प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना’ के अंतर्गत 559 गांवों के लिए 55.9 करोड़ रुपये जारी करने की भी घोषणा की है। इस राशि का उपयोग आंगनवाड़ी भवन, राशन की दुकानों, स्वास्थ्य केंद्र, स्कूलों में अतिरिक्त कमरे, आंतरिक सड़कों सहित विभिन्न प्रकार की निर्माण गतिविधियों के लिए किया जाएगा।

आहार अनुदान योजना:

प्रधानमंत्री ने लगभग दो लाख महिला लाभार्थियों को आहार अनुदान योजना की मासिक किस्त का वितरण करने का निर्णय लिया है। इस योजना में मध्य प्रदेश की विभिन्न विशेष पिछड़ी जनजातियों की महिलाओं को पौष्टिक आहार के लिए 1500 रुपये प्रति माह प्रदान किए जाएंगे।

क्रांतिसूर्य टंट्या भील विश्वविद्यालय:

प्रधानमंत्री ने खरगोन क्रांतिसूर्य टंट्या भील विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। इस विश्वविद्यालय के माध्यम से जिलों के युवाओं को विश्वस्तरीय अवसंरचना प्रदान करने का लक्ष्य है, जिससे क्षेत्र में उच्च जनजातीय बहुलता को समर्थन मिले।

सड़क विकास परियोजनाएं:

प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश में 3275 करोड़ से अधिक की कई सड़क विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने का एलान किया है, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों को सड़क संपर्क में सुधार होगा और आर्थिक विकास में मदद मिलेगी।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News