Indore Ralamandal : पर्यटकों की पसंद बना रालामंडल, तेंदुए की बढ़ती हलचल देख सर्तक रहने की सलाह

Indore Ralamandal : इंदौर घूमने आए पर्यटकों के लिए रालामंडल अभयारण्य पहली पसंद बना हुआ है। यहां पर्यटकों की काफी ज्यादा भीड़ देखने को मिल रही है। साल 2022 में यहां लाखों लोगों ने रालामंडल का दीदार किया।

Indore Ralamandal : इंदौर घूमने आए पर्यटकों के लिए रालामंडल अभयारण्य पहली पसंद बना हुआ है। यहां पर्यटकों की काफी ज्यादा भीड़ देखने को मिल रही है। साल 2022 में यहां लाखों लोगों ने रालामंडल का दीदार किया। वहीं साल 2023 की शुरुआत से ही यहां लोगों का आना जाना लगा हुआ है। इसी बीच एक खबर भी सामने आई है। एक बार फिर रालामंडल में तेंदुआ की हलचल बढ़ गई है। ऐसे में पर्यटक को को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

बताया जा रहा है कि एनिमल्स जोन के डियर सफारी क्षेत्र में तेंदुए की हलचल देखने को मिली। ऐसे में अब वनकर्मी तेंदुए के मूवमेंट पर खास नजर बनाए हुए हैं। हालांकि अभी तक वह कहां है उसकी कोई जानकारी सामने नहीं आई है, ना ही ऐसी जगह पर कोई गतिविधि देखने को मिली है। लेकिन जहां रालामंडल में लगातार पर्यटकों का आना जाना लगा हुआ है ऐसे में पर्यटकों को सतर्क करना सबसे ज्यादा जरूरी है। पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए वन विभाग भी काफी ज्यादा सतर्क हो गया है। वन विभाग में पर्यटकों को सतर्क रहने की सलाह दी है। साथ ही कुछ क्षेत्रों में जाने से मना भी किया है।

इसके अलावा एक बार में 10-10 के समूह में प्रेरकों को रालामंडल के अंदर भेजा जा रहा है। गौरतलब है कि नवंबर में वनमंडल में तेंदुए की गतिविधियों को लेकर एक सर्वे किया गया था जिसमें ये पता लगाया गया था कि रालामंडल में तेंदुए की घूसने की असल क्या है। ऐसे में ये बात सामने आई कि जंगलों का दायरा लगातार कम होता जा रहा है। ऐसे में तेंदुए के शिकार और पानी की किल्लत की वजह से वह शहरी सीमा में घुसते हैं। इसके लिए वह मजबूर है। हालांकि उनकी गतिविधियों पर नजर बनाए रखने के लिए रालामंडल में कैमरे लगाए गए थे। ऐसे में 10 दिनों तक तेंदुआ कैमरे में कैद हुए थे।