Ramraja Lok: 176 करोड़ की लागत से ओरछा में बनेगा भव्य रामराजा लोक, बढ़ेगी पर्यटन नगरी की शान

Diksha Bhanupriy
Published on -
Ramraja Lok

Ramraja Lok In Orchha: मध्य प्रदेश की पर्यटन नगरी ओरछा में जल्द ही राम राजा लोक का निर्माण किया जाने वाला है। इसी को लेकर कलेक्टर अरुण विश्वकर्मा ने दिल्ली और भोपाल से आए आर्किटेक्ट के साथ इस निर्माण से जुड़े अधिकारी, विधायक समेत जनप्रतिनिधियों की एक बैठक का आयोजन किया। इस दौरान रामराजा लोक के निर्माण के संबंध में स्थानीय लोगों के साथ उनकी सहमति लेकर निर्माण को आगे बढ़ाए जाने पर चर्चा की गई।

जानकारी के मुताबिक रामराजा लोक का निर्माण रामराजा मंदिर परिसर और इसके आसपास के क्षेत्र को मिलाकर लगभग पांच एकड़ भूमि पर किया जाने वाला है। इसमें सबसे पहले मंदिर प्रांगण मछली भवन के पास जितनी भी दुकान है उन्हें विस्थापित कर पुराने टकसाल चतुर्भुज मंदिर के पास नई दुकानें बनाकर शिफ्ट किया जाएगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि स्थानीय लोगों के सामने रोजी रोटी की समस्या खड़ी ना हो।

इसी के साथ मंदिर की धर्मशाला, फूल बाग, जानकी मंदिर, पाताली हनुमान मंदिर, मछली दरवाजा, राजा शाही टकसाल के आसपास बुंदेली स्थापत्य कल के अनुसार निर्माण कार्य कर राजाराम लोक तैयार किया जाएगा। इसमें भगवान श्री राम के जन्म से लेकर रावण पर विजय और राज्याभिषेक तक सारी को ध्यान में रखते हुए धार्मिक दृष्टि से निर्माण कार्य किया जाने वाला है।

 

Ramraja Lok का तीन चरणों में निर्माण

राजा राम लोक का निर्माण 15 एकड़ में किया जाने वाला है, जो तीन चरणों में पूरा होगा। पहले चरण का काम 176 करोड़ की लागत से पूरा किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। उज्जैन में बनाए गए महाकाल लोक की तर्ज पर ओरछा में इस कार्य योजना को दिल्ली और इंदौर के आर्किटेक्ट की टीम स्थानीय लोगों, जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ मिलकर तैयार करने वाली है। इसके लिए एक प्रेजेंटेशन भी तैयार किया गया है जिसे ओरछा की संस्कृति विरासत और हेरीटेज सिटी को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

पांच एकड़ में पहला चरण

वर्तमान में जो मंदिर परिसर है वो काफी छोटा है जिसके चलते आने वाले दर्शनियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 25000 वर्ग फीट में फैले इस मंदिर को कार्य योजना के बाद 80000 वर्ग फीट तक पहुंचा दिया जाएगा।

पहले चरण में होने वाले कार्यों में पांच एकड़ भूमि पर निर्माण होगा। इस निर्माण कार्य के बाद श्री राम राजा मंदिर मुख्य सड़क से दिखाई देने लगेगा। इसी के साथ चतुर्भुज मंदिर परिसर को भी भव्य बनाया जाएगा और ये भी सड़क से दिखाई देगा। राम राजा मंदिर से पताली हनुमान मंदिर तक सीधा रास्ता बनाया जाएगा और प्रवेश और निकास द्वार की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

शयन आरती के लिए आने वाली ज्योति और सावन भादो स्तंभ तक तक पहुंचाने के लिए सीधा रास्ता और भव्य परिसर निर्माण किया जाएगा। यहां पहले से मौजूद फूल बाग और हरदौल बैठका को अधिक भव्य और आकर्षक बनाने की तैयारी भी की गई है।

बनेगा चित्रकला संग्रहालय

राजाराम लोक परिसर में भगवान श्री राम के जीवन पर आधारित एक चित्रकला संग्रहालय का निर्माण भी किया जाने वाला है। इसमें भगवान राम के जन्म के साथ ही उनके जीवन के सभी क्षण दर्शाने के साथ कमल स्तंभ, पुष्पक विमान, तोरण द्वार जैसी चीजों का निर्माण भी किया जाएगा।

मुख्य सड़क के किनारे मां जानकी का मंदिर स्थित है इसके परिसर में भी निर्माण कार्य किया जाएगा और भव्य द्वार बनाकर मंदिर की छटा को अनुपम बनाया जाएगा। श्रीरामराजा लोक के लिए स्थानीय लोगों से भी सुझाव मांगे गए हैं।

ओरछा वैसे भी देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी मध्य प्रदेश की पर्यटन नगरी के नाम से विख्यात है और यहां पर बड़ी संख्या में लोगों का आना जाना लगा रहता है। राजाराम लोक का निर्माण होने के बाद यहां पर्यटन में इजाफा होगा और स्थानीय लोगों के लिए रोजगार बढ़ सकेगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News