सरकारी स्कूल में बच्चे कर रहे टाॅयलेट की सफाई, वीडियो वायरल, आयोग ने कलेक्टर एवं डीईओ रतलाम से मांगा जवाब

Ratlam Children cleaning toilet in government school : रतलाम जिले के शासकीय स्कूल, पलसोड़ी में बच्चों द्वारा टायलेट साफ करने का एक वीडियो वायरल हुआ है। यह वीडियो जिस स्कूल के बच्चों का है, वहां की शिक्षिका ने अनभिज्ञता जाहिर की है, वहीं विभागाधिकारी जांच कराकर कार्रवाई की बात कह रहे हैं। जनपद पंचायत, रतलाम के ग्राम पलसोड़ी में स्थित एकीकृत शासकीय माध्यमिक विद्यालय की कक्षा पांचवीं के दो बच्चे वीडियो में टाॅयलेट की सफाई करते नजर आ रहे हैं। बच्चों का वीडियो वायरल होने के बाद शिक्षा विभागाधिकारी द्वारा इस पूरे मामले की जांच कराए जाने के बाद दोषी व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की बात कही है।

बच्चों का कहना था कि उन्हें स्कूल की मैडम ने सफाई के लिए कहा था। वे दो-तीन दिन छोड़कर यहां सफाई करते हैं। सफाई करने के लिए पानी भी दूर से भरकर लाते हैं और फिर पानी डालने के बाद झाडू से अच्छी तरह से सफाई करते हैं। इस पर बच्चों के अभिभावकों द्वारा भी आपत्ति जताई गई है। दरअसल बच्चों का कहना था कि उक्त टाॅयलेट का उपयोग भी मैडम ही करती हैं। जिला शिक्षा अधिकारी, रतलाम का कहना है कि यदि ये हुआ है, तो बेहद गलत है। बच्चों के साथ ऐसा व्यवहार कतई ठीक नहीं है। जांचकर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मामले में संज्ञान लेकर मप्र मानव अधिकार आयोग के कार्यवाहक अध्यक्ष मनोहर ममतानी ने कलेक्टर और जिला शिक्षा अधिकारी, रतलाम से प्रकरण की जांच कराकर की गई कार्यवाही के बारे में पंद्रह दिन में जवाब मांगा है।