रतलाम पुलिस की कार्रवाई, 5 आरोपी गिरफ्तार, दो की तलाश जारी

ratlam-police-news

रतलाम, सुशील खरे। पुलिस द्वारा चलाये जा रहे ऑपरेशन शिकंजा पर अवैध शराब की धरपकड़ को लेकर रतलाम पुलिस द्वारा चलाई गई मुहिम के तहत बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने अवैध शराब बनाने की फैक्ट्री का पर्दाफाश करते हुए 5 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। मौके से बड़ी मात्रा में अवैध शराब और शराब बनाने के उपकरण जप्त किए गए हैं। इस मामले में पुलिस दो और आरोपियों की तलाश कर रही है।

बुधवार को एसपी गौरव तिवारी ने प्रेस वार्ता में पूरे मामले का खुलासा किया। पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व मे अभियान प्रारम्भ किया गया | जिसके अंतर्गत थाना बिलपांक द्वारा अवैध शराब की फैक्ट्री पर दबिश देकर बड़ी कार्रवाई की गई है।

19 अक्टूबर को थाना नामली द्वारा मुखबिर सूचना पर ग्राम नायन में आरोपी लोकेन्द सिंह निवासी के घर दबिश देकर आरोपी के कब्जे से 90 लीटर अवैध कच्ची महुआ की शराब, 2 पेटी प्लेन देशी व 1 पेटी अंग्रेजी शराब जब्त की जाकर अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना मे लिए गया।

जब्त अवैध शराब के संबंध मे आरोपी से पूछताछ करने पर आरोपी द्वार उक्त शराब ग्राम संदला थाना बिलपाक के रूपसिंह सोनगरा से लाया जाना बताया, जो आरोपी रूप सिंह की गिरफ्तारी हेतु दबिश देने पर आरोपी की कार से 10 पेटी प्लैन देशी शराब, व 1 पैटी अंग्रेजी शराब जप्त की गई। मौके से आरोपी विकास पिता भवानी शंकर पाटीदार की गिरफ्तारी हुई। जिसे प्रकरण मे आरोपी बनाया जाकर पूछताछ की गई। अभी तक कि कार्यवाही में जिले में हजारों लीटर अवैध शराब के साथ 1 हजार से ज्यादा आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं

आरोपी  से अवैध शराब से संबंध मे पूछताछ करने पर आरोपी द्वारा उक्त शराब को ग्राम झर के लालजी उर्फ जसवन्त सिंह के द्वारा देना बताया व लालजी द्वारा स्पिरिट से शराब बनाने की फ़ैक्टरी का संचालन करने की जानकारी दी। सूचना की गंभीरता को देखते हुए मुखबिर सूचना से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया। दबिश एवं कार्रवाई हेतु पुलिस अधीक्षक द्वारा थाना प्रभारी बिलपांक और थाना प्रभारी नामली की संयुक्त टीम का गठन किया गया।

गठित टीम द्वारा लालजी उर्फ जसवंत सिंड के पुराने घर दबिश दी गई व मौंके पर लालजी उर्फ जसवन्त सिंह व प्रदीप को हिरासत में लेकर सख्ती से पूछताछ की गई | पूछताछ मे आरोपीओ द्वार लालजी उर्फ जसव॑त सिंह के पुराने मकान के अंदर शक्ति सिंह निवासी अरजला के साथ मिल कर सिप्रट से अवैध रूप से शराब बनाकर तस्करी करना स्वीकार किया । तलाशी पर दोनों के कब्जे से घर के अन्दर रखे पानी के चार केम्पर मिले ,जिनमे करीबन 50 लीटर शराब स्पिट से बनी हुई भरी पाई गई व एक कैम्पर मे करीब 5 लीटर सिप्रट भरी पाई गई। जिसे विधिवत जप्त किया गया।

इसके उपरांक लाल जी के पुराने मकान के परिसर में झाडियों के खुदी छोटी कुई दिखी, जिसको चेक करने पर कुई के अन्दर शराब के भरे ढुए क्वाटर छिपाकर रखे हुए दिखे , जिन क्वाटरो को कुई के अन्दर से बाहर निकाले तो शराब के भरे हुए 850 क्वाटर जिनमें कुल मात्रा शराब 153 बल्क लीटर मिली | गहनता से तलाश करने पर शराब बनाने के उपकरण में एक झोले में 145 साबुन तथा खाली क्वाटरो के 192 पैकेट मिले जिनमे प्रत्येक पैकिट में 120 क्वाटर भरे हुए थे ।

इसके अतिरिक्त खाकी रंग के पुष्टे के 800 कार्टून व एक थैले मे क्वाटरों के करीब 700 ढक्कन मिले। जिन्हे सील करने के लिए मशीन भी पुलिस द्वारा जब्त की गई । शराब को भरने हेतु एक पानी की मोटर, प्लास्टिक के पाइप, प्लास्टिक के टब, 4 बड़े 200-200 लीटर के प्लास्टिक के ड्रम, 35 पानी के केम्पर व 27 ढक्कन पर लगाए जाने ताले होलोग्राम लालजी उर्फ जसवन्त सिंह निवासी झर, प्रदीप पिता रामलाल के कब्जे से मिले | इस प्रकार कुल 203 लीटर शराब, 05 लीटर सिप्रट व शराब बनाने के उपकरण आरोपियों से जप्त किए गए |

आरोपिओं से शराब बनाकर बेचने के बारे में लायसेंस व परमिट का पूछने पर कोई वैध लायलेंस का नही होना बताया। उक्त दोनों व्यक्तियो से पूछताछ करने पर उन्होने लालजी उर्फ जसवंत सिंह के पुराने मकान के अन्दर शक्ति सिंह के साथ मिलकर सिप्रट से शराब बनाना व तस्करी करना बताया, अत: दोनो आरोपीओ को गिरफ्तार कर विवेचना मे लिया गया।

बाद आरोपी लालजी उर्फ जसवन्त सिंह, प्रदीप से स्प्रीट, होलोग्राफ व ढक्कन लाने के संबंध मे पूछताछ करने पर आरोेपीयों ने बताया की स्प्रीट कैम्पर मे भरकर व होलोग्राम शक्ति सिंह ने दिलवाये थे जो अंकुश जायसवाल निवासी खाचरोद उसकी गाड़ी से लाया था|

आरोपी लालजी उर्फ जसवंत सिंह सेे और पूछताछ बताया कि शराब में और तीव्रता लाने हेतु यूरिया का उपयोग किया जाना बताया । आरोपी की निशानदेही से आरोपी के घर से कुल 50 बोरी यूरिया खाद के साथ – साथ शराब को सप्लाइ मे उपयोग किया जाने वाली 3 मोटर साइकल जप्त की गई है।

सम्पूर्ण कार्यवाही मे आरोपियों के कब्जे से कुल 90 लीटर कच्ची हाथशभट्टी की शराब, कुल 350 लीटर प्लेन शराब, 2 पेटी अंग्रेजी शराब व 05 लीटर स्प्रीट जप्त की गई । इस प्रकार कुल 458 लीटर शराब जब्त हुई। जिसकी अलुमानित कीमत करीब 2 लाख 30 हज़ार रूपए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here