आरपीएफ क्राइम ब्रांच ने पकड़ा ढाई करोड़ नगद, 1.33 किलो सोना व 56.9 किलो चांदी बरामद

रतलाम, सुशील खरे। रतलाम मंडल में आरपीएफ की स्पेशल क्राइम ब्रांच को बड़ी सफलता मिली है। आरपीएफ ने रतलाम रेलवे स्टेशन एक व्यक्ति को संदिग्ध अवस्था में गिरफ्तार किया। तलाशी में उसके पास करीब 2 करोड़ 30 लाख रूपये का 1.335 किलो सोना और 56.9 किलो चांदी पाई गई। अब मामले में जांच आयकर विभाग भी कर रहा है।

आरपीएफ के वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त रमन कुमार ने बताया स्पेशल क्राइम ब्रांच की टीम के प्रधान आरक्षक पंकज त्यागी, आरक्षक अमी चंद और कृष्णा सिंह गुरुवार रात करीब साढ़े नौ बजे रतलाम रेलवे स्टेशन ड्यूटी कर रहे थे। तभी उन्हें एक व्यक्ति संदिग्ध अवस्था में रेलवे स्टेशन पर नजर आया। उसके पास सफेद रंग के बड़े-बड़े बोरे थे। आरपीएफ स्टाफ ने उससे स्टेशन में प्रवेश के लिए टिकिट व अन्य दस्तावेज मांगे, जो वह नहीं दे सका। इसके बाद स्टाफ ने आरपीएफ निरीक्षक को सूचना दी जो मौके पर पहुंचे और व्यक्ति को थाने लेकर पहुंचे। बोरों की तलाशी लेने पर उसमें 2 करोड़ 29 लाख 88 हजार 930 रुपए नकद मिले। इसमें 10 रुपए से लेकर 2 हजार रुपए तक के नोट शामिल हैं। इसके अलावा उसके पास से 1.335 किलो सोने के बिस्किट और आभूषण तथा 56.9 किलो चांदी के सिक्के, सिल्ली और आभूषण शामिल हैं। जब्त किए गए सोने का अुमानित मूल्य करीब 68 लाख रुपए जबकि चांदी का बाजार मूल्य 34 लाख रुपए है।

वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त ने बताया आरोप को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। प्रारंभिक पूछताछ में जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार वह जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस ट्रेन में नागदा से चढ़े एक व्यक्ति को जब्त किया गया सोना-चांदा और रुपए देने रेलवे स्टेशन आया था, लेकिन उससे पहले ही पकड़ा गया। वह जिस व्यक्ति को ये माल देने पहुंचा था वह मुंबई जाने वाला था। उसकी भी जानकारी निकाली जा रही है और पुलिस का कहना है जल्द ही उसे भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

आयकर विभाग भी कर रहा जांच
आरपीएफ द्वारा पकड़ा गया व्यक्ति इतने रुपए और सोने-चांदी कहां से लाया यह पता लगाने के लिए आयकर विभाग जांच कर रहा है। गिरफ्तार व्यक्ति से पूछताछ के लिए आयकर विभाग की टीम भी स्टेशन आरपीएफ थाने पहुंच गई थी। विभाग यह भी पता लगा रहा है की जब्त किया गया माल किसका है, इसका आयकर सहित अन्य सभी टैक्स चुकाए गए हैं या बेमानी है।