POLICE

भोपाल,डेस्क रिपोर्ट। प्रदेश में आज से मध्यप्रदेश पुलिस कांस्टेबल (Madhya Pradesh Police Constable ) के 4000 पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया (Recruitment Process) शुरु हो रही है। मध्यप्रदेश पुलिस कांस्टेबल की भर्ती की परीक्षा आगामी 21 मार्च को आयोजित की जाएगी। आज से मध्यप्रदेश पुलिस कांस्टेबल की भर्ती की परीक्षा के लिए पंजीकरण (Registration) मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) http://peb.mp.gov.in/ पर शुरु हो गया है।

आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन पत्र उपवब्ध है जिसे उम्मीदवारों द्वारा 7 जनवरी तक भरा जा सकता है। 12 जनवरी 2021 तक उम्मीदवारो अपने आवेदन पत्र का करेक्शन कर सकते है। हालही में मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड ने 1 हजार 113 रिक्तियों को भरने की घोषणा की है, जिसमें डाटा एंट्री ऑपरेटर, सहायक लेखा परीक्षक, कनिष्ठ सहायक, कृषि विस्तार अधिकारी (कार्यकारी) और वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी (कार्यकारी) के पदों पर भर्तियां की जानी है।

बता दें कि डाटा एंट्री ऑपरेटर, असिस्टेंट ऑडिटर और जूनियर असिस्टेंट पदों के लिए मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड ने हाल ही में आवेदन प्रक्रिया समाप्त की है। वहीं इन पदों के आवेदन पत्र को संपादित करने का विकल्प आज बंद हो जाएगा। इन पदों पर चयन के लिए भर्ती परीक्षा 29 जनवरी से 4 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। बता दें कि कृषि विस्तार अधिकारी (कार्यकारी) और वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी (कार्यकारी) पदों के लिए परीक्षा 10 फरवरी, 2021 से 13 फरवरी, 2021 तक आयोजित की जाएगी।

आज से मध्यप्रदेश पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए अवेदन प्रक्रिया शुरु, 4 हजार हैं पद

बता दें कि पदे के लिए आयु सीमा न्यूनतम – 18 वर्ष और अधिकतम – 33 वर्ष है। वहीं महिलाओं, ओबीसी, एससी, एसटी वर्ग जैसे अनारक्षित वर्ग को अधिकतम आयु में 5 साल की छूट दी गई है। 1 अगस्त 2020 से आयु सीमा की गणना की जाएगी। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मापतौल परीक्षा (पीएमटी) के आधार पर किया जाएगा।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महिला अभ्यर्थियों की ऊंचाई में 3 सेंटीमीटर तक की छूट देने का फैसला किया है। पहले जो महिला अभ्यार्थियों की ऊंचाई 158 होने पर वे अवेदन कर सकती है, वहीं अब घटा के 155 सेंटीमीटर कर दी गई है।

ये भी पढ़े – Jobs In Madhya Pradesh : NHM ने निकाली संविदा के 5835 पदों पर भर्ती, जल्द करें अप्लाई

बता दें कि बीते दिन मध्य प्रदेश (Madhyapradesh) में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine ) की तैयारियों के बीच राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) ने संविदा पर महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता, लेबोरेटरी टेक्नीशियन और स्टाफ नर्स के 5835 पदों पर भर्ती (Recruitment) शुरू की है । जिसके संबंध में nhmmp.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर तीन अलग अधिसूचना जारी की गई थी। जारी की गई अधिसूचना में कुल 5 हजार 835 पदों के लिए भर्ती की जानी है, जिसमें स्टाफ नर्स का पद 2 हजरा 664 है, एएनएम का पद 2 हजार 551 है और लैब टेक्नीशियन का पद 620 है, जिसका आवेदन 28 दिसंबर से शुरु होगा।