commissioner-order-to-stop-increment-of-125-principals

रीवा।

 मध्यप्रदेश के रीवा संभागायुक्त डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी परीक्षा 2018-19 के परीक्षा परिणाम 30 प्रतिशत से भी कम होने पर प्राचार्य पर बड़ी कार्रवाई की है। भार्गव ने संबंधित 125 शिक्षण संस्थाओं के प्राचार्यों की दो-दो वार्षिक वृद्धियाँ रोक दी हैं। इनमें रीवा जिले के 25, सतना के 29, सीधी के 41 और सिंगरौली जिले के 30 प्राचार्य शामिल है।

दरअसल, भार्गव ने यह कार्रवाई सीएम कमलनाथ के निर्देशानुसार की है, जिसमें उन्होंने  शिक्षण सत्र के शुरुआत होने के साथ ही सभी जिलों के अधिकारियों को शिक्षा गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए थे, बावजूद इसके इन्होंने सुधार नही किया।आशोक कुमार भार्गव ने कहा कि स्कूलों के परीक्षा परिणाम इस वर्ष अत्यंत निराशाजनक रहे हैं, अत: उन विद्यालयों के प्राचार्यों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही आगामी शिक्षण सत्र में सुधार लाने की दृष्टि से की गई है। जिन स्कूलों के परीक्षा परिणाम अच्छे रहे हैं उन स्कूलों के प्राचार्यों को समारोह पूर्वक सम्मानित भी किया गया है।

सीएम के निर्देशानुसार रीवा संभाग कमिश्नर अशोक कुमार भार्गव ने गुरूवार को साल 2018—19 में खराब रिजल्ट वाले स्कूलों के प्राचार्यों पर कार्रवाई की है। अशोक कुमार ने 125 प्राचार्यों की वेतन वृद्धि रोकने के निदेश दिए हैं।इनमें रीवा जिले के 25, सतना के 29, सीधी के 41 और सिंगरौली जिले के 30 प्राचार्य शामिल है।