Rewa News: रीवा में दहेज के लिए दूल्हे पक्ष ने तोड़ी शादी, युवती ने महिला थाने में दर्ज करवाई शिकायत

Rewa News : देशभर में दहेज प्रथा के खिलाफ एक-से-बढ़कर एक मुहिम चलाई जा रही है ताकि इस कुरीति का शिकार होने वाली महिलाओं को बचाया जा सके। इसके लिए लोगों को लगातार जागरुक किया जा रहा है। केंद्र व राज्य सरकार द्वारा तरह-तरह की मुहिम चलाई जा रही है, जिससे इस प्रथा को जड़ से समाप्त किया जा सके इसके बावजूद रीवा जिले में दहेज प्रथा के कारण लड़की का रिश्ता टूट गया। जिसने मानवता को शर्मशार कर दिया है। दहेज के लोभी ने बिना लड़की, उसके माता-पिता व रिश्तेदारों की परवाह किए शादी से मुकर गए। आइए जानते हैं पूरा मामला क्या है…

बेलौही गांव का रहने वाला है वर

दरअसल, ओली-बरीक्षा व इंगेजमेंट के बाद शादी कैंसिल होने पर दुल्हन महिला थाने शिकायत लेकर पहुंची। जहां उसने शिकायत दर्ज कराई कि दूल्हा सॉफ्टवेयर इंजीनियर है और उसके पिता पुलिसकर्मी जो कि पहले 7 लाख रुपयों की डिमांड किए थे लेकिन फिर अचानक 14 लाख रुपयों की मांग करने लगे। शादी के चंद दिन पहले दहेज की रकम दोगुना करने से वधु पक्ष रुपए एकत्र नहीं कर पाया। ऐसे में दूल्हा के परिवार वालों ने रिश्ता तोड़ दिया। युवती ने बताया कि वर पक्ष शाहपुर थाना अंतर्गत बेलौही गांव का रहने वाला है।

1 साल पहले हुई थी सगाई

वहीं, पुलिस ने शिकायत दर्ज कर मामले की छानबीन की तो पता चला कि घटना सत्य प्रतिशत सत्य है। जिसके बाद महिला पुलिस ने बाप व बेटे को थाने बुलाया और आईपीसी की धारा 498 का अपराध दर्ज कर लिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार, पंकज सिंह दिल्ली में साफ्टवेयर इंजीनियर है जबकि उनके पिता भास्कर सिंह पुलिस विभाग में पदस्थ है। वहीं, पंकज सिंह के साथ युवती की सगाई 1 साल पहले यानि 8 दिसम्बर 2021 को हुई थी और 7 दिसम्बर 2022 शादी होनी थी।

वधु पक्ष ने 14 लाख देने से किया इंकार

दरअसल, युवती ने बताया कि शादी के कुछ दिनों पहले बाप व बेटे ने दहेज की डिमांड दोगुनी कर दी। वो अब 7 लाख की जगह 14 लाख रुपए मांगने लगे। जिसके बाद मेरे पिता जी ने दूल्हा व पुलिसकर्मी से गिड़गिड़ाते हुए पैर भी पकड़े लेकिन उन्होंने उनकी एक ना सुनी और बोले रकम तैयार हो तो बात करो। हमारे पिता ने 14 लाख रुपए दहेज की व्यवस्था नहीं होने का हवाला दिया।